Move to Jagran APP

अलौकिक होगी शारदीय नवरात्र में वैष्णो देवी भवन की सज्जा

संवाद सहयोगी कटड़ा धर्मनगरी में 29 सितंबर से शुरू हो रहे हो रहे शारदीय नवरात्रों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:59 AM (IST)
अलौकिक होगी शारदीय नवरात्र में वैष्णो देवी भवन की सज्जा
अलौकिक होगी शारदीय नवरात्र में वैष्णो देवी भवन की सज्जा

संवाद सहयोगी, कटड़ा :

prime article banner

धर्मनगरी में 29 सितंबर से शुरू हो रहे हो रहे शारदीय नवरात्रों को लेकर एक ओर यहां आधार शिविर कटड़ा में वाíषक भव्य नवरात्र महोत्सव का आयोजन होगा। जिसमें विभिन्न तरह के धाíमक कार्यक्रमों का आयोजन होगा तो दूसरी ओर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन पर वाíषक चंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। दूसरी ओर पवित्र शारदीय नवरात्रों को लेकर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मां वैष्णो देवी के प्रांगण को भव्य रूप से सजाया जाएगा। जिसको लेकर वर्तमान में वैष्णो देवी भवन प्रांगण में जोरशोर से सफाई अभियान शुरू हो गया है।

होगी भवन प्रांगण की रंगाई पुताई

साथ ही पूरे भवन प्रांगण पर रंगाई पुताई का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा विभिन्न टीमों का गठन किया गया है जो अपना कार्य युद्ध स्तर पर जारी रखे हुए हैं। वहीं पूरे भवन प्रांगण को देसी विदेशी फल फूलों से सजाया जाएगा। जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारियों की बैठकों का दौर लगातार जारी है। जिससे समय रहते सभी कार्य पूरे कर लिए जाएं। मां वैष्णो देवी के भवन प्रांगण पर जहां जगह-जगह स्वागत द्वार बनाकर मां दुर्गा के साथ ही विभिन्न देवी-देवताओं की मूíतयों को स्थापित किया जाएगा।

देशी-विदेशी फल-फूलों से सजेंगी गुफाएं

मां वैष्णो देवी की पवित्र तथा प्राचीन गुफा के साथ ही अन्य कृत्रिम गुफाओं की भव्य सजावट देसी विदेशी फल फूलों से की जाएगी। साथ ही मां वैष्णो देवी की देवी के पवित्र तथा प्राचीन गुफा के प्रांगण के साथ ही कृत्रिम गुफाओं के प्रांगण पर विशाल स्वागत द्वार बनाने के साथ ही विभिन्न देवी-देवताओं की मूíतयां स्थापित की जाएंगी। पूरे भवन प्रांगण को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। भवन प्रांगण की सजावट के लिए भारत के साथ ही श्रीलंका, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड आदि देशों से विशेष फल फूल मंगवाए जाएंगे।

दो सौ कारीगर करेंगे भवन की सज्जा

समय पर मां वैष्णो देवी के भवन प्रांगण की सजावट पूरी हो सके इसके लिए जल्द ही भवन पर देशभर से करीब 200 कारीगर अपनी सेवाएं देंगे और मां वैष्णो देवी के भवन की भव्य सजावट को अंतिम रूप देंगे। जिसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वही पवित्र शारदीय नवरात्र को लेकर वैष्णो देवी भवन के साथ ही धाíमक अर्धक्वांरी, भैरव घाटी, चरण पादुका, बाणगंगा आदि स्थलों को भी भव्य रूप से सजाया जाएगा। जिससे पवित्र नवरात्रों में लाखों की संख्या में देशभर से आने वाले श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन के साथ ही भवन की छटा देख मंत्रमुग्ध हो सकें।

भवन प्रांगण में होगी शतचंडी महायज्ञ

वहीं पवित्र शारदीय नवरात्रों के उपलक्ष्य में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा मां वैष्णो देवी के भवन प्रांगण पर विशाल शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें करीब 51 प्रकांड पंडित दिन-रात मां वैष्णो देवी में हवन पूजन निरंतर जारी रखेंगे और नवरात्रों में देशभर से आने वाले श्रद्धालु भी इस विशाल शतचंडी महायज्ञ में सम्मिलित होंगे।

लगातार बैठकों का दौर जारी

वहीं श्राइन बोर्ड प्रशासन का कहना है कि भवन प्रांगण की साफ-सफाई के साथ ही विभिन्न सजावट को लेकर किसी भी तरह की कमी ना रहे और सभी कार्य समय पर समय पर पूर्ण हो इसके लिए अधिकारियों के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी है। जिससे समय पर सभी तैयारियां पूरी की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.