Move to Jagran APP

बोर्ड रेहड़ी जोन का पर रेहडियां नहीं आती नजर

जागरण संवाददाता ऊधमपुर शहर में रेहड़ियों की समस्या हल हो इसे लेकर नगर परिषद ने चिनैनी मे

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 06:40 AM (IST)
बोर्ड रेहड़ी जोन का पर रेहडियां नहीं आती नजर
बोर्ड रेहड़ी जोन का पर रेहडियां नहीं आती नजर

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में रेहड़ियों की समस्या हल हो इसे लेकर नगर परिषद ने चिनैनी मेटाडोर स्टैंड से मीट मार्केट जाने वाले मार्ग पर रेहड़ी जोन तो बना दिया मगर बामुश्किल दो ही दिन यहां पर रेहड़ियां लग पाई। आलम यह है कि यहां पर बोर्ड तो रेहड़ी जोन का लगा है, मगर यहां पर रेहड़ियां नजर नहीं आती।

loksabha election banner

दरअसल नगर परिषद ऊधमपुर ने चार माह पूर्व चिनैनी मैटाडोर स्टैंड के पास रेहड़ी जोन बना कर शहर में रेहड़ी की समस्या को हल करने की योजना बनाई थी। तकरीबन 70 लाइसेंसी रेहड़ी वालों को वहां पर जगह देकर शहर में रेहड़ियों की समस्या का समाधान करने का प्रयास किया। रेहड़ी जोन में सड़क पर अवैध खड़े रहने वाले वाहनों को हटवाया गया और मार्च के दूसरे पखवाड़े में शहर के सिटी लाइट सिनेमा, गोल मार्केट और टाउन हाल के पास से लगने वाली लाइसेंसी रेहड़यिों को वहां पर जगह दी गई।

रेहड़ी वालों ने वादे के मुताबिक बिजली, पानी और सफाई व्यवस्था न होने तथा रेहड़ी जोन की जानकारी न होने को वहां पर रेहड़ी न लगाने का कारण बताया। इससे बाद नगर परिषद ने चिनैनी मेटाडोर स्टैंड में तरफ प्रवेश करने वाले मार्ग के दोनों तरफ जहां रेहड़ी जोन के बोर्ड लगा दिए। वहीं मीट मार्केट की तरफ सड़क में गड्ढे करवा कर पोल गढ़वा दिए ताकि चार पहिया वाहन यहां से न गुजर सके। इतना सब कुछ करने के बाद भी रेहड़ी जोन में रेहड़ियां नहीं लगी। आज भी इस जगह पर पहले की तरह लोगों के वाहन पार्क होने लगे हैं। ऐसे में नई व्यवस्था बनाने के लिए किए बदलाव के साथ खर्च का शहर का कोई फायदा नहीं मिल पाया। रेहड़ी जोन बनने के बावजूद रेहडियां पहले की तरह बाजार में लग कर लोगों की परेशानी और जाम की वजह बन रही है।

----------------------

कुछ दिन तक जाम की समस्या से मिली थी निजात

नए रेहड़ी जोन में 70 के करीब रेहड़ियों के स्थानांतरित होने से सिटी लाइट सिनेमा, बस अड्डा, गोल मार्केट और टाउन में रेहड़ियों के कारण रहने वाली भीड़ और उससे लगने वाले जाम की समस्या काफी हद तक कम हुई। मगर बमुशकिल चंद रोज ही रेहड़ी जोन में रेहड़यिां टिक पाई।

------------

रेहड़ी जोन में रेहड़ी वालों को शिफ्ट किया गया था मगर रेहड़ी यूनियन वाले लंबे समय से रेहड़ियां लगाने वाले बिना लाइसेंस वाले रेहड़ी वालों को भी वहां पर जगह देने की मांग कर रहे थे। रेहड़ी जोन में मीट मार्केट की तरफ से वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए बोल लगा दिए हैं। जबकि नगर परिषद दफ्तर के सामने स्थित रेहड़ी जोन के प्रवेश मार्ग पर बड़े बोर्ड लगा दिए गए हैं। रेहड़ी जोन में सभी लाइसेंस धारक फल वाली रेहड़ियों को जगह दी जाएगी। सोमवार और मंगलवार को इस संबंध में मुनादी करवाई जाएगी। बुधवार को शिफ्टिग की जाएगी। इसके बाद जो भी रेहड़ी जोन के बाहर नजर आएगी, कार्रवाई की जाएगी और लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

डॉ. जोगेश्वर गुप्ता, अध्यक्ष नगर परिषद ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.