Move to Jagran APP

अतिक्रमण के चपेट में वार्ड आठ का नाला बना परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता ऊधमपुर अतिक्रमण के साथ ही उचित सफाई न होने की वजह से प्रत्येक साल

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 11:43 PM (IST)
अतिक्रमण के चपेट में वार्ड आठ का नाला बना परेशानी का सबब
अतिक्रमण के चपेट में वार्ड आठ का नाला बना परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर: अतिक्रमण के साथ ही उचित सफाई न होने की वजह से प्रत्येक साल बरसात के मौसम में वार्ड नंबर 8 का नाला लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता है। हर साल कई घरों में पानी घुसता है। यहां तक कि बारिश के दिनों में पानी सड़कों पर कचरा भी साथ लेकर बहता है, जिससे लोगों का आना जाना तक मुश्किल हो जाता है। मगर वर्षों से चली आ रही इस समस्या का आज तक कोई स्थायी समाधान नहीं हो पाया है।

loksabha election banner

वार्ड नंबर आठ में स्थित यह नाला शहर के प्रमुख नालों में से एक है। इस नाले से मुखर्जी बाजार, रामनगर चौक, सब्जी मंडी, पांडव मंदिर के साथ अस्पताल मार्ग पर स्थित इलाकों के दूषित पानी का निकास होता है। यह नाला काफी बड़ा और गहरा हुआ करता था, मगर समय के साथ अतिक्रमण की चपेट में आने से इस नाले का आकार कुछ स्थानों पर छोटे नाले जैसा हो गया है। इसके अलावा पांडव मंदिर से अस्पताल की तरफ तीखी ढलान है। अस्पताल रोड से इस्कॉन मंदिर की तरफ जाने वाले मार्ग पर भी काफी ढलान है। इसके पीछे एक पैदल गली भी है, जो इस्कॉन जाने वाली सड़क से गुजरती है। यह नाला उस गली से होते हुए गुजरता है, मगर गली में जहां तीखी ढलान है। वहां पर यह नाला काफी संकरा है। जब भी तेज या ज्यादा बारिश होती है तो छोटा नाला पाने के दबाव को झेल नहीं पाता। पानी बाहर गली पर आने लगता है। जब भी यह नाला पूरी तरह से साफ नहीं तो पानी गली में भर जाता है। वार्ड में गली के सामने स्थित कुछ घरों और दुकानों में तो हर बारिश में अक्सर पानी भर जाता है, जिससे न केवल लोगों का सामान खराब होता है, बल्कि दूषित पानी के घुसने से घर में बदबू भर जाती है। जो कई दिनों तक नहीं जाती है। फोटो--09यूडीएम24-विवेक गुप्ता

सर्दी हो या गर्मी या मॉनसून वार्ड नंबर 8 का नाला हर बारिश में लोगों की परेशानी का सबब बनता है। बरसात के मौसम में तो निचले हिस्से में रहने वालों को हर समय पानी घुसने का डर बना रहता है। ऐसा शायद ही कभी हुआ होगा कि बारिश हुई और कुछ लोगों के घरों में पानी न भरा हो। नगर परिषद और प्रशासन को इस तरफ गंभीरता से देखना होगा।

विवेक गुप्ता, स्थानीय निवासी 09यूडीएम25-जुगल किशोर गुप्ता

वार्ड नंबर आठ का नाला हमेशा से ही परेशानी का सबब बना रहा। अपने पार्षद काल में नाले की दशा सुधारने के लिए काफी कुछ किया गया। इस नाले की प्रमुख समस्या अतिक्रमण और उसके बाद उचित सफाई न होना है। नगर परिषद सफाई कर्मचारियों का रोना रोती है। लोग भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते कई बार ऐसी चीजें फेंक देते हैं, जो नाले में फंस कर इसे जाम कर देती है। नगर परिषद को जहां इस समस्या को हल करने के लिए समग्र योजना बनानी चाहिए। वहीं लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए कचरा नालों में नहीं फेंकना चाहिए। विशेष रूप से पालिथिन।

जुगल किशोर, पूर्व पार्षद 09यूडीएम26-मोहन शर्मा

वार्ड नंबर आठ का नाला पूरे वार्ड की परेशानी का सबब है। बरसात के दिनों में नाले में अधिक पानी आने से पूरे गली में पानी भर जाता है। जिससे लोगों को आने जाने में दिक्कत होती है। गली में कई जगहों पर नाले की स्लैबें टूटी है। ऐसे में कोई भी बरसात में गुजरते समय नाले में गिर कर घायल हो सकता। यहां तक की डूब कर मर भी सकता है। नगर परिषद को इस नाले की तरफ ध्यान देना चाहिए।

मोहन शर्मा।

09यूडीएम27-विजय सिंह

ढलान वाली जगह पर होने के कारण नाला जाम होने पर कचरा अक्सर नाले से बाहर सड़क पर बहने लगता है। जिससे उठने वाली बदबू असहनीय होती है। उपर से बरसात के पानी की वजह से सड़क में भी कटाव हो गया है। इसके अलावा वार्ड में इस्कॉन मंदिर की तरफ जाने वाली मुख्य गली की हालत भी खस्ता हो गई है। पिछले साल ही गली का बड़ा हिस्सा पक्का किया गया था, मगर पानी की मार की वजह से गुणवत्ता के अभाव के चलते बनाई गई गली का सिमेंट उखड़ना शुरु हो गया है। नगर परिषद को समस्या हल करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए।

विजय सिंह

09यूडीएम28-उषा देवी, पार्षद

इसमें कोई शक नहीं कि वार्ड नंबर 8 की बड़ी समस्याओं में यहां का नाला भी एक है। बरसात में वार्ड के कई घरों क लोग इस नाले की वजह से परेशान है। इस समस्या को हल करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसमें इस नाले को अस्पताल रोड़ की तरफ डाईवर्ट कर समस्या हल करने की योजना बनाई है। यूईईडी प्रस्ताव बना कर भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इस समस्या के हल के लिए काम शुरु हो जाएगा।

ऊषा देवी, पार्षद, वार्ड नंबर आठ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.