Move to Jagran APP

यशवंत सिन्हा कश्मीर पहुंच, कहा- उमर व महबूबा से मिलने का करेंगे प्रयास

Yashwant Sinha reached Kashmir कश्मीर के हालात का जायजा लेने पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने श्रीनगर में दाखिल होने की अनुमति देने के लिए प्रशासन का आभार जताया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 08:53 AM (IST)
यशवंत सिन्हा कश्मीर पहुंच, कहा- उमर व महबूबा से मिलने का करेंगे प्रयास
यशवंत सिन्हा कश्मीर पहुंच, कहा- उमर व महबूबा से मिलने का करेंगे प्रयास

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर के हालात का जायजा लेने पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने श्रीनगर में दाखिल होने की अनुमति देने के लिए प्रशासन का आभार जताया। उन्होंने कहा कि हम उमर अब्दुल्ला व महबूबा मुफ्ती समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मिलने का प्रयास करेंगे।

prime article banner

सिन्हा ने कहा कि शुक्र है कि मुझे पहले की तरह एयरपोर्ट से वापस नहीं भेजा गया। हम यहां लोगों से मिलेंगे और उन्हें बताएंगे कि बहुत से लोग कश्मीरियों की फिक्र करते हैं, उनकी बेहतरी के लिए योगदान करने को तैयार हैं। यशवंत सिन्हा दिल्ली स्थित बुद्धिजीवियों के एक संगठन कनसर्नड सिटीजंस ग्रुप के वरिष्ठ सदस्य हैं। वह इसी संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ श्रीनगर पहुंचे हैं। उनके साथ पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला, पूर्व एयरवाइस मार्शल कपिल काक, पत्रकार भारत भूषण और सुशोभा बार्वे भी हैं। सुशोभा बार्वे कश्मीर घाटी में बीते कई वर्षों से सक्रिय हैं और वह सेंटर फॉर रिकांसिलिएशन एंड डायलॉग नामक एक संस्था भी चलाती हैं।

समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से मिलकर हालात का जायजा लेंगे

वजाहत हबीबुल्ला ने कहा कि हम वादी के विभिन्न शहरों और कस्बों का दौरा कर समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से मुलाकात करेंगे और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को लागू किए जाने के बाद पैदा हालात का जायजा लेंगे। आज भी हमने कुछ लोगों विशेषकर नौजवानों के एक समूह से बातचीत की है। हम पत्रकारों, बुद्धिजीवियों, बार एसोसिएशन के सदस्यों, व्यापारिक संगठनों, टूरिस्ट ऑपरेटरों व शिक्षाविदें समेत सभी वर्गों से मिलेंगे।

चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों से की मुलाकात 

यशवंत सिन्हा ने कहा कि कश्मीर के हालात को लेकर सरकार की रिपोर्ट कुछ कहती है, विदेशी मीडिया कुछ अलग कहानी सुनाता है। टीवी चैनल भी यहां के हालात को लेकर कोई स्पष्ट तस्वीर नहीं दिखा रहे हैं। इसलिए हमने यहां आकर हालात का जायजा लेने का फैसला किया है। पूर्व वित्त मंत्री ने सरकार के दावों पर सवाल उठाते हुए कहा कि यहां दुकानें बंद हैं। हम यहां लोगों से मिलेंगे और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियिम 2019 को लागू किए जाने के बाद कश्मीर की अर्थव्यवस्था को पहुंचे नुकसान का भी जायजा लेंगे। हमने इसी सिलसिले में कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की है।

रिपोर्ट तैयार कर कश्मीर के हालात से लोगों को अवगत कराएंगे

एहतियातन हिरासत में रखे गए उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात के बारे में यशवंत सिन्हा ने कहा कि हम सभी से मिलने का प्रयास करेंगे। अब देखना है कि क्या प्रशासन हमें अनुमति देता है या नहीं। उन्होंने बताया कि कनसर्नड सिटीजंस ग्रुप कश्मीर दौरे की रिपोर्ट तैयार कर उसे दिल्ली में जारी करने के अलावा कश्मीर के हालात से देश के लोगों को अवगत कराने के लिए यथोचित कदम उठाएगा। गौरतलब है कि यशवंत सिन्हा गत 17 सितंबर को भी कश्मीर आए थे, लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट पर एक हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद उन्हें उसी शाम दिल्ली वापस भेज दिया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.