राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में पहलगाम से आगे कोल्हाई ग्लेशियर में ट्रैकिंग के लिए गए एक दल के दो सदस्यों की खाई में गिरने से मौत हो गई। जबकि नौ लोग घायल हो गए। मृतकों में एक कश्मीर प्रशासकीय सेवा (केएएस) का अधिकारी है। बचाव कार्य के लिए हेलीकाप्टर की भी मदद ली गई है। सेना का बचावदल भी घटनास्थल की तरफ रवाना हो गया है।

मृतक केएएस अफसर की पहचान एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर ईटीओ नवीद जिलानी और दूसरे की अल्पाईन समूह के आदिल शाह के रूप में हुई है। केएएस अफसर वर्ष 2015 बैच का अफसर है। वहीं, घायलों में तीन खच्चर वाले शामिल हैं। घायलों की पहचान अरशद मेजर, हाजिक बेग, तोशा बाबा, अब्दुल माजिद राथर के रूप में हुई है। दो अन्य की पहचान नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार, युवा पर्वतारोहियों का एक दल कोल्हाई ग्लेशियर पर गया था। कोल्हाई चोटी पर चढ़ाई पूरे करने के बाद शुक्रवार को जब यह दल नीचे लौट रहा था तो कुछ सदस्य ग्लेश्यिर में एक खाई में जा गिरे। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस व एसडीआरएफ के बचाव कर्मियों का एक दल लोगों के साथ घटनास्थल की तरफ रवाना हो गया।

अनंतनाग स्थित एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिस जगह यह हादसा हुआ है, वहां पहुंचने में करीब 12 घंटे लगता है। स्थिति को देखते हुए मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने वायुसेना से मदद का आग्रह किया है। सेना के बचावकर्मी भी मौके पर पहुंच रहे हैं। जिला उपायुक्त अनंतनाग मोहम्मद यूनुस मलिक ने कहा कि हमारे पास जो सूचना है, उसके मुताबिक दो लोगों की मौत हो गई है। अन्य लोगों को बचा लिया गया है। कुछ लोगों का कहना है कि चट्टान गिरने से यह हादसा हुआ है।

Posted By: Jagran