Move to Jagran APP

उपराज्यपाल ने कहा- कश्मीर में आतंकियों पर सुरक्षाबल हावी, हालात नियंत्रण में

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर समेत पूरे प्रदेश में हालात पूरी तरह शात सामान्य और नियत्रण में हैं। सुरक्षाबल आतकियों पर पूरी तरह हावी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 05:15 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 05:15 AM (IST)
उपराज्यपाल ने कहा- कश्मीर में आतंकियों पर सुरक्षाबल हावी, हालात नियंत्रण में
उपराज्यपाल ने कहा- कश्मीर में आतंकियों पर सुरक्षाबल हावी, हालात नियंत्रण में

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर समेत पूरे प्रदेश में हालात पूरी तरह शात, सामान्य और नियत्रण में हैं। सुरक्षाबल आतकियों पर पूरी तरह हावी

loksabha election banner

हैं। किसी को भी कानून व्यवस्था और शाति भग करने नहीं दी जाएगी। आम लोगों के जीवन और विकास में किसी को बाधा नहीं पहुंचाने दी जाएगी।

यहा बेमिना वूलेन मिल्स के शोरूम का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि हालात लगातार सुधर रहे हैं। आतकियों पर सुरक्षाबल पूरी तरह हावी हैं। आतकी हताश हैं। अधिकाश कमाडर मारे जा चुके हैं। हम यहा कानून व्यवस्था, शाति, सुरक्षा और विश्वास का वातावरण बनाए रखने के लिए सकल्पबद्ध हैं। जनकल्याण और जन विकास हमारी प्राथमिकता है।

जम्मू कश्मीर के औद्योगिक विकास और बेरोजगारी से जुड़े मुद्दों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमने नई औद्योगिक नीति लागू की है। इसका असर होने लगा है। जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए कई लोग आगे आ रहे हैं। औद्योगिक नीति क तहत 20 हजार करोड़ का प्रविधान किया है। बेमिना वूलेन मिल्स भी इसी मिशन का हिस्सा है। इस नीति और मिशन के तहत जम्मू कश्मीर में मौजूदा और नए उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा। आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में औद्योगिक क्राति जैसा माहौल होगा। हम स्थानीय पर्यावरण और उपलब्ध ससाधनों के आधार पर सुनियोजित तरीके से औद्योगिकीकरण को आगे बढ़ा रहे हैं। स्वरोजगार के लिए भी युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है। बेमिना वूलेन मिल का जीर्णाेद्धार व शोरूम का निर्माण झेलम तवी फ्लड रिकवरी प्रोग्राम के तहत ऊन उत्पादन व उससे जुड़े उत्पादों के निर्माण के जरिए परंपरागत आजीविका बहाली का हिस्सा है। यह परियो6जना विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित है।

प्रतिभाशाली युवाओं को रोजगार के मौके मिल रहे : सिन्हा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि सरकार के नवीनीकरण के प्रयास कुशल और प्रतिभाशाली युवाओं को आजीविका के मौके देने में मददगार साबित हो रहे हैं। इसके नतीजे जमीनी स्तर पर दिखाई देने शुरू हुए हैं।

कौशल विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि वह यूथ क्लब के साथ सहयोग करे और प्रतिभाशाली युवाओं के लिए रोजगार के अधिक मौके खोजे। कौशल विकास कार्यक्रम में क्वालिटी और मार्केट के महत्व पर उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण दिया

जाना चाहिए, ताकि उनको नौकरियां मिल सके। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के मकसद का जिक्र करते हुए

उन्होंने कहा कि कौशल विकास सामाजिक और आर्थिक बेहतरी के लिए जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.