Move to Jagran APP

जी-20 संपन्न होने के बाद मेहमान हुए रवाना, पुलिस महानिदेशक ने सुरक्षा एजेंसियों का जताया आभार

जी20 सम्मेलन में भाग लेने आए सभी विदेशी प्रतिनिधि वीरवार को एक विशेष विमान से दिल्ली रवाना हो गए। इस बीच कश्मीर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने सम्मेलन को सुरक्षितशांत एवं विश्वासपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों की सराहना की है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Thu, 25 May 2023 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 06:22 PM (IST)
जी-20 संपन्न होने के बाद मेहमान हुए रवाना, पुलिस महानिदेशक ने सुरक्षा एजेंसियों का जताया आभार
जी-20 संपन्न होने के बाद मेहमान हुए रवाना, पुलिस महानिदेशक ने सुरक्षा एजेंसियों का जताया आभार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । जी-20 पर्यटन कार्य समूह सम्मेलन में भाग लेने आए सभी विदेशी प्रतिनिधि वीरवार को एक विशेष विमान से दिल्ली रवाना हो गए। इस बीच, कश्मीर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने सम्मेलन को सुरक्षित,शांत एवं विश्वासपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों की सराहना की है।

loksabha election banner

22 से 24 मई तक हुआ जी-20 सम्मेलन

उन्होंने सम्मेलन की सफलता के लिए कश्मीर की जनता को भी बधाई दी और कहा कि आम लोगों ने सम्मेलन को नुकसान पहुंचाने के षड्यंत्र को विफल बनाया है और अफवाहों पर कोई ध्यान नहीं दिया जो एक बड़ी उपलब्धि है। ग्रीष्मकालीन राजधानी में डल झील किनारे स्थित शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एसकेआईसीसी में 22 से 24 मई तक जी-20 पर्यटन कार्य समूह का सम्मेलन हुआ है।

20 राष्ट्रों के 57 प्रतिनिधियों ने लिया भाग 

इसमें जी-20 राष्ट्रों और अतिथि राष्ट्रों के 57 प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। कश्मीर में यह 1986 के बाद यह अपनी तरह का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन था,जिसका पाकिस्तान ने तीव्र विरोध किया। उसने इसके बहिष्कार के लिए जी-20 राष्ट्रों को उकसाने के लिए एक अभियान भी चलाया।

सम्मेलन जम्मू-कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण 

इसके अलावा आतंकी संगठनों ने भी सम्मेलन के दौरान कश्मीर में हिंसा व अफरा तफरी का माहौल पैदा करने और सम्मेलन में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों को निशाना बनाने की धमकी दी थी। यह सम्मेलन भारत व जम्मू-कश्मीर दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसे सुरक्षित एवं शांत वातावरण में संपन्न कराने के लिए सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया गया।

एंटी ड्रोन प्रणाली का भी सहारा लिया गया

पहली बार वादी में डल झील में नौसेना का कमांडो दस्ता मार्कोस तैनात किया गया, एनएसजी के कमांडो भी सुरक्षा कवच को मजबूत बनाने के लिए तैनात किए गए। एंटी ड्रोन प्रणाली का भी सहारा लिया गया। तमाम आशंकाओं के बीच यह सम्मेलन शांत, सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में बीते बुधवार को संपन्न हो गया।

प्रतिनिधियों को भाया कश्मीर

अंतिम दिन विदेशी प्रतिनिधियों ने श्रीनगर में विभिन्न दर्शनीय स्थलों की सैर करने के अलावा पोलो व्यू बाजार में खरीदारी भी की। सभी कश्मीर के वातावरण से प्रसन्न नजर आए। आज सुबह सभी विदेशी मेहमान एक विशेष विमान के जरिए श्रीनगर से दिल्ली रवाना हुए।

जवानों व अधिकारियों के योगदान को सराहा

दिल्ली से यह लोग अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना होंगे। कश्मीर रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक विजय कुमार ने सम्मेलन के सुरक्षित, शांत एवं विश्वासपूर्ण माहौल में सफलतापूर्वक संपन्न होने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी,एनएसजी, मार्कोस, एनडीआरएफ व अन्य सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के जवानों व अधिकारियों के योगदान को सराहा।

अब दुनिया का सबसे सुरक्षित और शांत क्षेत्र है

उन्होंने कहा कि जी-20 सम्मेलन कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक कड़ी परीक्षा थी,जिसमें सभी आपसी तालमेल और जन सहयोग के साथ पूरी तरह सफल रहे हैं। आम लोगों ने किसी भी जगह अलगाववादी और आतंकी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली अफवाहों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया, सभी शांति और सुरक्षा का वातावरण बनाए रखने में सहयोग कर साबित कर दिया है कि कश्मीर अब दुनिया का सबसे सुरक्षित और शांत क्षेत्र है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.