श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्‍मू कश्‍मीर के वादी में सामान्य जिंदगी बहाल होने से आतंकी पूरी तरह हताश हो गए हैं। अपने फरमानों की ना-फरमानी से बौखलाए आतंकियों ने मंगलवार-बुधवार देर रात को श्रीनगर सहित कई जगह धमकी भरे पोस्टर चस्पा कर दिए। पोस्टरों में आतंकियों ने बंद का फरमान न मानने वालों को कौम और इस्लाम का दुश्मन करार देते हुए उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है।

कथित तौर पर आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन और लश्कर-ए-तोयबा द्वारा जारी पोस्टर श्रीनगर के डाउन-टाउन, जकूरा और गांदरबल व अनंतनाग जिले में कई जगह दीवारों-खंभों पर चस्पा किए हैं। इससे इन इलाकों में बुधवार को दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान दिनभर बंद रहे और वाहनों की आवाजाही भी नाममात्र रही। उधर पोस्टरों के चिपकाए जाने की सूचना मिलते ही पुलिस ने उन्हें ने अपने कब्जे में लेकर इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

गौरतलब है कि घाटी में आतंकियों और अलगाववादियों के बंद का फरमान को ठेंगा दिखाते हुए स्थानीय दुकानदार ने दुकानें खोल रहे हैं। सड़कों पर सार्वजनिक वाहन भी दौड़ने लगे हैं। स्कूल भी सामान्य रूप से खुलने लगे हैं। रेल परिचालन भी बहाल हो गया है। किसी भी जगह वादी में बीते एक सप्ताह से अलगाववादियों व आतंकियों के बंद का असर नजर नहीं आ रहा था।

यहां आतंकियों की धमकी को ठेंगा

कुलगाम, पुलवामा, बड़गाम, बारामुला, कुपवाड़ा और श्रीनगर के सिविल लाइन्स इलाकों में जनजीवन सामान्य बहाल रहा। सभी सरकारी कार्यालय और स्कूल भी खुले। अलबत्ता, स्कूलों में आने वाले अधिकांश छात्र बिना वर्दी के ही आए। बैंकों में भी कामकाज सामान्य हुआ। श्रीनगर को वादी के सभी प्रमुख शहरों व कस्बों के साथ जोड़ने वाली अंतरजिला बस और टैक्सी सेवा व श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर वाहनों की आवाजाही भी बहाल रही।

सुरक्षा कड़ी, जनजीवन सामान्य :

श्रीनगर स्थित पुलिस नियंत्रण कक्ष में मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को डाउन-टाउन और गांदरबल के अलावा अनंतनाग में कुछ हद तक बंद का असर रहा। इन इलाकों में आतंकियों ने ने पोस्टर जारी कर स्थानीय लोगों को दुकानों को बंद रखने का फरमान सुनाते हुए गंभीर परिणामों की धमकी दी है। अन्यत्र जनजीवन पूरी तरह सामान्य रहा। शरारती तत्वों द्वारा गड़बड़ी किए जाने की आशंका को देखते हुए पूरी वादी में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया था। देर शाम तक किसी भी जगह पर अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप