राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : बंद के फरमान को पूरी तरह बेअसर होते देख हताश आतंकियों ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बहाल होती सामान्य जिदगी की रफ्तार रोकने लिए श्रीनगर के नौशहरा में पेट्रोल बम से हमला किया। इस हमले में तीन निजी वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। गनीमत यह रही कि किसी कोई घायल नहीं हुआ। इस बीच, श्रीनगर समेत वादी के विभिन्न शहरों और कस्बों में सामान्य जनजीवन बहाल रहा। अलबत्ता, बारामुला-बनिहाल रेल सेवा ठप रही।

इससे पहले आतंकियों ने गत सोमवार को हरि सिंह हाईस्ट्रीट में ग्रेनेड हमला किया था। इस हमले में एक नागरिक की मौत और करीब 38 लोग घायल हो गए थे।

श्रीनगर समेत वादी के सभी प्रमुख शहरों व कस्बों में सभी दुकानें और प्रमुख प्रतिष्ठान सुबह सवेरे ही खुल गए, जो करीब 11 बजे बंद हुए और शाम को दोबारा खुल गए। सड़कों पर निजी वाहनों की आवाजाही भी बहाल हो गई। विभिन्न इलाकों में रेहड़ी-फड़ी वाले भी अपने सामान को लेकर गली-बाजारों में निकल आए। किसी जगह गत रोज हरि सिंह हाईस्ट्रीट में हुए ग्रेनेड हमले का असर नजर नहीं आया। सिर्फ सार्वजनिक वाहन ही सड़कों से नदारद रहे। सरकारी कार्यालयों में भी कर्मचारियों की उपस्थिति लगभग सामान्य रही। दसवीं और 12वीं के छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए बिना किसी रुकावट शिक्षा केंद्रों में पहुंचे।

हालात को पूरी तरह सामान्य होते देख हताश आतंकियों ने श्रीनगर में सौरा व जडीबल इलाके के बीच स्थित नौशहरा इलाके में लोगों की आवाजाही को बंद कराने के लिए वहां एक पार्किंग में खड़े वाहनों पर पेट्रोल बम से हमला किया। इसे वहां खड़ी दो निजी कारों के अलावा एक स्कूटी क्षतिग्रस्त हो गई। इससे वहां अफरा तफरी फैल गई। लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ दौड़े। पुलिस व दमकल कर्मी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आग को बुझाया। इसके साथ ही पुलिस ने आसपास के इलाके की घेराबंदी करते हुए शरारती तत्वों को पकड़ने के लिए एक तलाशी अभियान भी चलाया। नौशहरा इलाके में हुए पेट्रोल बम का असर वहीं पर रहा और वह भी कुछ देर तक। अलबत्ता, शाम होते ही वादी में सभी बाजार व दुकानें बीते दिनों की तरह ही खुल गए।

बता दें कि कश्मीर में पांच अगस्त को लगाई गई पाबंदियां पूरी तरह हटा ली गई हैं। अलगाववादियों और आतंकियों की धमकियों के बावजूद दुकानें खुल रही हैं और सामान्य जनजीवन बहाल हो रहा है। इससे आतंकी हताश हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस