Move to Jagran APP

दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का लगभग सफाया

राज्य ब्यूरो श्रीनगर आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने मंगलवार को दक्षिण कश्मीर में आतंकियों

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:23 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:23 AM (IST)
दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का लगभग सफाया
दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का लगभग सफाया

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने मंगलवार को दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के लगभग सफाए का दावा करते हुए कहा कि अब हम उत्तरी कश्मीर को आतंकवाद मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाएंगे। उन्होंने कहा कि इस साल अब तक वादी के भीतरी इलाकों में अलग-अलग अभियानों में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद समेत विभिन्न संगठनों के सभी प्रमुख कमाडरों समेत 94 आतंकियों को मार गिराया है।

loksabha election banner

शोपिया में बुधवार को मुठभेड़ में हिजबुल के तीन आतंकियों के मारे जाने के बाद यहा पुलिस नियंत्रण कक्ष में पत्रकारों से बातचीत में आइजीपी ने कहा कि अब दक्षिण कश्मीर में सिर्फ गिने चुने आतंकी ही रह गए हैं। अधिकाश आतंकी मारे जा चुके हैं या अपनी जान बचाने के लिए अन्य इलाकों में भाग चुके हैं। उनके साथ आइजी सीआरपीएफ और सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। सरपंच के हत्यारों में शामिल दो आतंकी मारे जा चुके :

अनंतनाग में बीते सप्ताह सरपंच अजय पंडिता के हत्यारों को चिन्हित करने का दावा करते हुए आइजीपी ने कहा कि उमर नामक एक आतंकी गत दिनों कुलगाम में हुई मुठभेड़ में मारा गया है। सरपंच के हत्यारों में वह भी शामिल था। उसके साथ मारा गया दूसरा आतंकी भी सरपंच की हत्या में शामिल रहा है। इस घटना से जुड़े अन्य तथ्यों की भी जाच की जा रही है। पंचायत प्रतिनिधियों को मिलेगी पूरी सुरक्षा :

सोपोर में एक महिला सरपंच को आतंकियों द्वारा धमकाए जाने पर उन्होंने कहा कि पीड़िता, उसके पति और परिवार के अन्य सदस्यों को एक सुरक्षित जगह रखा गया है। उन्हें पूरी सुरक्षा दी गई है। महिला सरपंच को अगवा करने वाले आतंकियों में वलीद नामक एक विदेशी आतंकी के साथ हाल ही में लश्कर का आतंकी बना सोपोर का एक युवक भी शामिल है। पंचायत प्रतिनिधियों को तंग करने वाले सभी आतंकियों को पकड़ लिया जाएगा या फिर वह मुठभेड़ में मारे जाएंगे। हम सभी पंचायत प्रतिनिधियों को पूरी सुरक्षा देंगे। नार्को टेरेरिज्म के खिलाफ हो रही है कार्रवाई :

आइजीपी कश्मीर ने कहा कि कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों को पैसे की कमी हो चुकी है। अब वह नशे की कमाई के सहारे हैं। बीते सप्ताह ही हंदवाड़ा पुलिस ने नार्को टेरेरिज्म के एक माड्यूल को ध्वस्त किया है। इस माड्यूल के सरगना समेत चार लोग पकड़े जा चुके हैं। इस माड्यूल ने बीते दिनों भारी मात्रा में नशीला पदार्थ पंजाब में बेचा है और उसकी कमाई का पैसा वह कश्मीर में सक्रिय आतंकियों में बाट चुके थे। आतंकियों के पास हथियारों की कमी :

आइजीपी ने कहा कि कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के पास अब हथियारों की भारी कमी है। इस साल हमने मारे गए आतंकियों से 25 एके-47 राइफलें बरामद की हैं। सरहद पर चौकसी के चलते आतंकियों को उनके आका हथियारों की आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। सरहद पार बैठे उनके आका अब पंजाब के रास्ते हथियारों की तस्करी का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उसमें भी वह नाकाम साबित हो रहे हैं। पुलिस अधिकारी पर लगाया है झूठा आरोप :

दक्षिण कश्मीर में तैनात एक पुलिस अधिकारी की कथित प्रताड़ना पर एक युवक के आतंकी बनने संबंधी सवाल पर आइजीपी कश्मीर ने कहा कि हमने इस पूरे मामले की जाच की है। आतंकी बनने वाले जिस युवक ने यह आरोप लगाया है, वह जमात-ए-इस्लामी की पृष्ठभूमि से है। इस युवक ने आतंकी बनने के बाद लोगों में भ्रम पैदा करने, पुलिस को बदनाम करने के लिए अपनी प्रताड़ना की झूठी कहानी की एक आडियो क्लिप को जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.