Move to Jagran APP

Srinagar Weather: घने कोहरे की चादर से लिपटा नजर आया श्रीनगर, डल झील का तापमान पहुंचा -1.0 डिग्री सेल्सियस

Srinagar Weather Today श्रीनगर में जमकर ठंड पड़ रही है। शनिवार को पूरा शहर कोहरे की चादर से लिपटा हुआ नजर आया। लोगों को वाहन चलाने में भी परेशानी हो रही थी। डल झील का तापमान भी -1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 03 Dec 2022 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 01:49 PM (IST)
Srinagar Weather: घने कोहरे की चादर से लिपटा नजर आया श्रीनगर, डल झील का तापमान पहुंचा -1.0 डिग्री सेल्सियस
Srinagar weather today: घने कोहरे की चादर में लिपटा नजर आया श्रीनगर

श्रीनगर , एएनआइ। Srinagar Weather Today: जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में शनिवार को तापमान शून्य से नीचे चले जाने के कारण घने कोहरे की परत छाई रही। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म ऊनी कपड़े पहने नजर आए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, डल झील क्षेत्र में आज न्यूनतम तापमान -1.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

loksabha election banner

'हाउसबोट नहीं दिखाई दे रहे हैं'

एएनआई से बात करते हुए, स्थानीय निवासी बिलाल अहमद ने कहा, 'बहुत अधिक कोहरा है, दृश्यता बहुत कम है। हाउसबोट दिखाई नहीं दे रहे हैं। कपड़े की परतें पहनने के बावजूद हमें ठंड लग रही है।' पर्यटन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस ठंड का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मजा तब आता है जब बर्फबारी होती है।

'वाहन चलाना हो रहा मुश्किल'

एक अन्य स्थानीय ने कहा, 'मौसम अच्छा नहीं है, वाहन चलाना मुश्किल है। हमें बेहतर दृश्यता के लिए हेडलाइट्स के बगल में संकेतक रोशनी का उपयोग करना होगा। जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेंगे, यह ठंडा होता जाएगा।'

तापमान शून्य से नीचे

घाटी के सभी मौसम विज्ञान केंद्रों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में शीतलहर ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। श्रीनगर और अन्य पर्यटन स्थलों के होटल व्यवसायियों ने सर्दियों की तैयारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir : सैयद अल्ताफ बुखारी ने कहा- अनुच्छेद 370 वापस लाने का वादा करने वाले लोगों को मूर्ख बना रहे

कमरों में लगाया गया हीटिंग सिस्टम

पर्यटकों के लिए कमरों को गर्म रखने के लिए होटल मालिकों ने सेंट्रल हीटिंग बॉयलर लगा दिए हैं और बिस्तरों पर बिजली के कंबलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कमरों को गर्म रखने के लिए उन्होंने कमरों में हीटिंग सिस्टम लगाया है। ये होटल व्यवसायी पिछले वर्ष की तरह पर्यटकों के एक बड़े प्रवाह की उम्मीद करते हैं और सर्दियों के मौसम में कश्मीर आने के लिए कई पर्यटकों द्वारा पहले से ही बुकिंग कर ली जाती है।

ये भी पढ़ें:

डेंगू का दोबारा हमला और भी घातक, जानिए वैक्सीन बनाने में क्यों हो रही है मुश्किल

Fact Check: FIFA 2022 में मैच के बाद जापानी दर्शकों ने स्टेडियम में की थी सफाई, एडिटेड वीडियो वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.