Move to Jagran APP

बड़े आतंकी हमले की साजिश की सूचना पर पूरे कश्मीर में अलर्ट, रची जा रही बड़ी साजिश

गणतंत्र दिवस पर श्रीनगर, एयरपोर्ट व जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी बड़े आतंकी हमले की साजिश की सूचना पर पूरे कश्मीर में अलर्ट कर दिया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 24 Jan 2018 09:58 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 01:55 PM (IST)
बड़े आतंकी हमले की साजिश की सूचना पर पूरे कश्मीर में अलर्ट, रची जा रही बड़ी साजिश
बड़े आतंकी हमले की साजिश की सूचना पर पूरे कश्मीर में अलर्ट, रची जा रही बड़ी साजिश

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो]। गणतंत्र दिवस पर श्रीनगर शहर, एयरपोर्ट व जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी बड़े आतंकी हमले की साजिश की सूचना पर पूरे कश्मीर में अलर्ट कर दिया गया है। इसी के साथ सुरक्षा एजेंसियों ने सभी विमान कंपनियों के लिए भी अलर्ट जारी करते हुए 26 जनवरी तक किसी भी प्रकार के कार्गाे पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार, ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती दस्ते के घुसने की सूचना पर आतंकियों को जिंदा अथवा मुर्दा पकड़ने के लिए मंगलवार को सुरक्षाबलों ने सभी संभावित ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिला।सूत्रों ने दावा किया है कि शहर में दाखिल हुए जैश के आत्मघाती दस्ते में दो विदेशी आतंकी हैं। इनके साथ एक स्थानीय आतंकी और कुछ ओवरग्राउंड वर्कर भी हैं। पुलिस ने इन आतंकियों की मदद करने वाले एक ओवरग्राउंड वर्कर मुसैब को भी दो दिन पहले पकड़ा था, लेकिन वह भी इनके ठिकाने के बारे में कोई पुख्ता जानकारी देने में नाकाम रहा है। सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि जैश के आतंकियों के साथ श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र का रहने वाला तहरीक-उल-मुजाहिदीन का आतंकी दानिश भी है। ये आतंकी बम या किसी शक्तिशाली आइईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आतंकी श्रीनगर शहर में विशेषकर डल झील के आसपास या कुछ महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठान या कुद खास लोगों पर हमला कर सकते हैं।

जैश के आतंकियों के शहर में किसी होटल अथवा किराए के मकान में ठिकाना बनाए जाने की सूचना पर पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों ने मंगलवार को नागरिक सचिवालय के साथ सटे फिरदौसाबाद बटमालू, सन्नतनगर और श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र रावलपोरा के अलावा डल झील के साथ सटे इलाकों में भी कुछ खास जगहों पर तलाशी ली। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, जैश के आतंकियों के हुलिए की भी सही जानकारी नहीं है, क्योंकि यह हाल-फिलहाल में ही सरहद पार से आए हैं। सिर्फ दानिश के बारे में ही जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि आतंकी संगठन इस समय ऑपरेशन ऑल आउट से हताश हैं और इस समय वह अपने कैडर का मनोबल बनाए रखने के लिए किसी बड़ी सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने का मौका तलाश रहे हैं। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सभी की नजरें कश्मीर पर रहेंगी, इसलिए आतंकियों का मकसद भी उससे पहले या बाद में बड़ी वारदात को अंजाम देना चाहते हैं।

हाईवे भी निशाने पर :आतंकी शहर ही नहीं, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंथाचौक, जेवन, पांपोर और अवंतीपोर के बीच भी हमला कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, जिला बड़गाम में लश्कर ने अपने स्थानीय कमांडर यूसुफ को गणतंत्र दिवस पर किसी बड़े हमले का जिम्मा सौंपा है। यूसुफ के बारे में बताया जाता है कि वह इस समय छह से सात विदेशी आतंकियों के साथ घूम रहा है। वह परिंपोरा, एचएमटी बाईपास के अलावा बड़गाम जिले में पुलिस थानों के अलावा अ‌र्द्धसैनिकबलों के शिविरों पर हमले का मौका तलाश रहा है।

कार्गाे पर लगी रोक : श्रीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा के प्रभारी एसएसपी एंटी हाईजैकिंग मंजूर अहमद दलाल के मुताबिक, गणतंत्र दिवस के दौरान आतंकियों द्वारा किसी वारदात को अंजाम देने की सूचना को देखते हुए श्रीनगर से बाहर जाने वाले किसी भी तरह के कार्गाें पर 26 जनवरी 2018 तक पूरी तरह रोक रहेगी। सिर्फ भारतीय डाक सेवा की डाक, आइबी डाक और खून के नमूने ही इस अवधि के दौरान भेजे जा सकेंगे। बता दें कि दो माह पहले भी आतंकियों ने एयरपोर्ट के साथ सटे बीएसएफ कैंप पर हमला किया था।

 रची जा रही बड़ी साजिश 

पिछले कुछ घंटों से पाक सेना ने आइबी से लेकर एलओसी तक पूरी तरह से शांति को कायम कर लिया है, लेकिन इस शांति के पीछे पाक सेना द्वारा बड़ी साजिश की तैयारी की जा रही है। पाक सेना सीमा पर शांति कायम करने के बाद क्षतिग्रस्त हुए अपने बंकरों को ठीक करने के कार्य में जुटी हुई है और इसके साथ अतिरिक्त संख्या में जवानों को सीमा पर तैनात किया जा रहा है। पाक सेना ने अपना तोपखाना भी सीमा पर तैनात कर दिया है। पाक का एफएफ तोपखाना सीमा की तरफ बढ़ चुका है और पाक सेना सीमा पर युद्ध जैसी तैयारियों में जुटी हुई है। सूत्रों का कहना है कि पाक सेना अपनी सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता करने के बाद तुंरत बाद फिर से गोलाबारी को शुरू कर देगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। क्योंकि पहले भी 15 अगस्त हो या 26 जनवरी को पाक सेना जमकर भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी करती है।

अपनी सुरक्षा पुख्ता करने में जुटी पाक सेना

भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाक सेना का आइबी के साथ एलओसी पर भी काफी नुकसान हुआ है। पाक सेना की कई चौकियों के साथ साथ पाक सेना के कई बंकर भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके है। अब पाक सेना गोलाबारी बंद करके इन बंकरों व चौकियों को फिर से तैयार कर रही है। ताकि फिर से इन चौकियों व बंकरों से भारतीय सैन्य चौकियों के साथ साथ रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाया जा सके।

शांति के बीच पाक सेना ने बढ़ा दिया अपना तोपखाना

शांति के बीच पाक सेना ने अपने तोपखाने को एलओसी की तरफ रवाना कर दिया है, हालांकि सीमा के करीब पहले से ही पाक सेना ने अपनी तोपों को तैनात कर रखा है, लेकिन अब इनको और आगे किया जा रहा है। गोलाबारी के दौरान इन तोपो को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने में पाक सेना का नुकसान हो रहा था और भारतीय सेना द्वारा दागे जा रहे गोले सीधे पाक सेना के जवानों के ऊपर गिर रहे थे।

सोची समझी साजिश के तहत रोकी गई गोलाबारी

पाक सेना ने एक सोची समझी साजिश के तहत इस गोलाबारी को रोका है। सूत्रों का कहना है कि पाक सेना अपनी सुरक्षा को पुख्ता करने के बाद एक बार फिर से गोलाबारी को शुरू करेगी। क्योंकि पाक सेना जिस तरह से अपना डिफेंस कर रही है उससे यह बात साफ है कि पाक सेना जोरदार ढंग से गोलाबारी करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.