Move to Jagran APP

दस साल बाद श्रीनगर में इस सीजन की पहली बर्फबारी

जेएनएन, श्रीनगर : दस साल बाद नवंबर में श्रीनगर समेत निचले इलाकों में मौजूदा सर्दियों की पहली बर्फ

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 02:38 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 02:38 AM (IST)
दस साल बाद श्रीनगर में इस सीजन की पहली बर्फबारी
दस साल बाद श्रीनगर में इस सीजन की पहली बर्फबारी

जेएनएन, श्रीनगर : दस साल बाद नवंबर में श्रीनगर समेत निचले इलाकों में मौजूदा सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई। शनिवार को बर्फबारी के चलते वादी का देश-दुनिया के अन्य हिस्सों से जमीनी और हवाई संपर्क कट गया। श्रीनगर-जम्मू हाईवे को जवाहर सुरंग के निकट बर्फबारी और रामबन जिले के रामसू क्षेत्र के पास भूस्खलन के चलते चार घंटे तक यातायात के लिए बंद कर दिया गया। खराब मौसम के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट से अधिकांश उड़ानें रद कर दी गई। वादी के अधिकांश इलाकों में बिजली, पानी और संचार सेवाएं प्रभावित हुई। कई इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कट गया। वहीं, जम्मू में भी दिनभर बादल छाए रहे।

loksabha election banner

वादी में गत वीरवार को ही मौसम के मिजाज बदल गए थे। उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश शुरू हो गई थी। शनिवार को इसमें और तेजी आई। श्रीनगर और इससे सटे इलाकों में दोपहर तक बारिश होती रही। दोपहर बाद श्रीनगर में बर्फबारी शुरू हो गई। गुलमर्ग, सोनमर्ग, जोजिला दर्रा, साधना पास, महागुंस पास, जवाहर सुरंग और अन्य उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी जारी है।

जानकारी के अनुसार गुलमर्ग में डेढ़ फीट, सोनमर्ग में दो फीट, साधना पास में साढ़े तीन फीट, सिंथन पास पर साढ़े तीन फीट, जबकि जवाहर सुरंग के पास 11 इंच बर्फ रिकॉर्ड की गई। श्रीनगर में डेढ़ इंच बर्फ गिरी है। श्रीनगर-लेह, मुगल रोड, बांडीपुर-गुरेज व करनाह-टंगडार रोड शुक्रवार को यातायात के लिए बंद कर दिए गए थे।

शनिवार को दरबार मूव से जुड़े कर्मचारियों को लेकर जा रहे वाहनों को श्रीनगर से जम्मू जाने की अनुमति थी, लेकिन खराब मौसम के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट से अधिकांश उड़ानें रद कर दी गईं। अधिकारियों के अनुसार दोपहर तक उड़ानों का आवागमन होता रहा, लेकिन दोपहर बाद बर्फबारी व कम रोशनी के चलते शेड्यूल की गई उड़ानें रद कर दी गईं।

बर्फबारी व बारिश से शीत लहर बढ़ गई है। तापमान सामान्य से 16 डिग्री नीचे चला गया है। मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में अधिकतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान वादी के कई इलाकों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है।

----------------

वर्ष 2008 में हुई थी

निचले इलाकों में बर्फबारी

वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में अक्टूबर-नवंबर में बर्फबारी होना सामान्य बात है, लेकिन नवंबर में निचले इलाकों में बर्फबारी असामान्य है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे पूर्व 14 नवंबर 2008 को निचले इलाकों में बर्फबारी हुई थी। इससे पूर्व 10 नवंबर 2009 और 19 नवंबर 1996 में श्रीनगर समेत वादी के निचले इलाकों में बर्फबारी हुई थी। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि रविवार दोपहर बाद मौसम में सुधार आने की संभावना है।

--------------

तुलैल में हिमस्खलन

उत्तरी कश्मीर के बांडीपुर जिले के तुलैल क्षेत्र में शनिवार दोपहर हिमस्खलन से तुलैल-दावर रोड बंद हो गया। हालांकि इस घटना में जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नही है।

गौरतलब है कि क्षेत्र में बीते तीन दिनों से बर्फबारी का सिलसिला जारी है। शनिवार दोपहर इस क्षेत्र में भारी हिमस्खलन हुआ, जिससे तुलैल को दावर इलाके से मिलाने वाला रोड बंद हो गया। जबकि क्षेत्र का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया। बर्फबारी से क्षेत्र में संचार सेवाएं ठप हो गईं। जिलायुक्त शाहिद चौधरी ने बताया कि वह प्रभावित क्षेत्र से संपर्क बनाने के प्रयासों में जुटे हुए हैं।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.