-अंतर जिला परिवहन सेवा भी बहाल, दिनभर लगी रहीं रेहड़ियां

-------------------

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में सोमवार को सामान्य जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौटती नजर आई। हालाकि अधिकाश दुकानें बंद रहीं, लेकिन सड़कों पर यातायात पूरी तरह सामान्य रहा। पूरी वादी में 72 पुलिस थाना क्षेत्रों से दिन की पाबंदियों को पूरी तरह हटा लिया गया है।

सोमवार सुबह दस बजे तक श्रीनगर समेत वादी के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में कई दुकानें खुली रहीं। शाम पाच बजे के बाद भी दुकानें खुलीं, लेकिन रेहड़ी, फड़ी और फुटपाथ पर सामान बेचने वाले दिनभर सड़कों पर नजर आए। इसके अलावा सड़कों पर निजी और सार्वजनिक वाहन भी बीते दिनों की तुलना में कहीं ज्यादा दिखे। अंतर जिला परिवहन सेवा भी बहाल रही। श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर भी आम वाहनों की संख्या रविवार की तुलना में ज्यादा रही। सभी सरकारी कार्यालय निर्धारित समय पर ही खुले और उनमें कर्मचारियों की उपस्थिति लगभग सामान्य रही। सभी प्रमुख कस्बों और जिला मुख्यालयों में बैंक भी खुले। नागरिक सचिवालय में भी कर्मचारियों की उपस्थिति 95 प्रतिशत के करीब दर्ज की गई। कश्मीर में हायर सेकेंडरी स्कूल भी खुले :

कश्मीर घाटी में प्राइमरी और मिडिल के बाद सोमवार को हायर सेकेंडरी स्कूल भी खुल गए हैं। मंडलायुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को पूरी वादी में करीब 2500 प्राइमरी और मिडिल स्कूल खुले। इनमें छात्रों की संख्या 15 से 80 प्रतिशत तक दर्ज की गई है, जबकि स्कूलों में स्टाफ की उपस्थिति लगभग सामान्य हो चली है। कुछ निजी स्कूल भी खुले। कुछ जगह पथराव की सूचना, जल्द सामान्य स्थिति बहाल :

प्रशासनिक पाबंदियों में राहत और सामान्य जिंदगी को बहाल होते देख हताश तत्वों के मंसूबों को भापंते हुए प्रशासन ने सोमवार को भी पूरी वादी में कड़ी सु़रक्षा व्यवस्था रखी। इसके बावजूद बेमिना, डाउन-टाउन, छन्नपोरा, नौगाम समेत वादी के विभिन्न हिस्सों में शरारती तत्वों ने भड़काऊ नारेबाजी करते हुए पथराव किया, लेकिन पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें खदेड़ स्थिति पर काबू पा लिया। पुलिस नियंत्रण कक्ष श्रीनगर में मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसक घटनाओं को छोड़ स्थिति पूरी तरह शात और नियंत्रण में रही है। उन्होंने बताया कि हालात की लगातार समीक्षा की जा रही है। अगले दिनों में कुछ और इलाकों में दिन की पाबंदियों को हटाया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस