राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कानून एवं न्याय, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि एक जिम्मेदार प्रशासनिक व्यवस्था व शांति किसी भी क्षेत्र समाज के विकास के लिए जरूरी है। जम्मू कश्मीर दोनों से वंचित था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब यहां लोगों की सुध लेने वाली सरकार है। बुधवार को बारामुला में विभिन्न जनप्रतिनिधिमंडलों से रवि शंकर बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करते हुए जन सभाओं को संबोधित किया। आउटरीच कार्यक्रम के तहत नियंत्रण रेखा से सटे जिला बारामुला में रविशंकर पूरा दिन रहे।

बारामुला बाजार में भी पैदल सैर :

कश्मीर में मौजूद कानून एवं न्यायमंत्री ने आतंकियों का गढ़ कहे जाने वाले बारामुला के बाजार में भी पैदल सैर की। उन्होंने कई लोगों से बातचीत कर उनके मुद्दों को भी समझा। उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक अहमद खान, जिला उपायुक्त बारामुला डॉ. जीएन इट्टु ,नागरिक और पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी भी थे। मंत्री ने इंडोर स्टेडियम बारामुला का उद्घाटन किया। सात करोड़ से तैयार स्टेडियम में बास्केटबॉल, वालीबॉल, बैडमिटन, योग व अन्य खेलों की सुविधाएं हैं। मंत्री ने झेलम स्टेडियम बारामुला में 35 लाख से तैयार होने वाले मिनी पेवेलियन ब्लॉक का नींव पत्थर भी रखा। मंत्री ने कहा कि कश्मीर के बच्चे डिजिटल युग, खेल और विकास के प्यासे हैं, उनकी यह प्यास बुझाने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। इंडोर स्टेडियम का निर्माण बारामुला में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा मे बड़ा कदम है। जम्मू कश्मीर के विकास में जो रुकावटें थी उन्हें हटा दिया है। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के बाद मंत्री ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। हाल ही में 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छह छात्राओं को लैपटाप पुरस्कार स्वरूप भेंट किए। उन्होंने विवाह सहायता योजना के तहत कुछ लाभार्थियों में 40-40 हजार के चेक बांटने के अलावा हाल ही में बच्चियों को जन्म देने वाली महिलाओं में बेबी किटस वितरित की। मंत्री जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक कर बारामुला के सुरक्षा और विकासात्मक परि²श्य का जायजा लिया। जिला उपायुक्त डॉ. जीएन इट्टू ने बतायाकि बारामुला में बागवानी विकास की खूब संभावना है। डॉ. इट्टू ने बारामुला में साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, कश्मीर विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में कानून की पढ़ाई शुरू करने, एलओसी से सटे इलाकों में मोबाइल सेवा को बेहतर बनाने के लिए मिनी टावरों की स्थापना, अग्रिम इलाकों में सुरक्षा बंकर, पर्यटन स्थलों व शिक्षा केंद्रों में निशुल्क वाईफाई जोन बनाने और जिले में बिजली आपूर्ति को बहाल करने की मांग की।

विकास की दौड़ में बहुत पीछे : रवि शंकर ने कहा कि जम्मू कश्मीर विकास की दौड़ में बहुत पीछे है। इसे विकास के पथ पर तेजी से आगे ले जाने के लिए नए और विकासोन्मुखी अवसरों को तलाशा जा रहा है। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की विभिन्न सफल कहानियों का उल्लेख किया। श्रीनगर की तर्ज पर बारामुला में भी ऑल वीमेन पोस्ट आफिस बनाया जाएगा। मेरी ख्वाहिश है कि बारामुला देश के समग्र विकास मानचित्र में आदर्श जिले के रूप में प्रतिष्ठित हो।

जिला बेव पोर्टल भी जारी

केंद्रीय मंत्री ने बारामुला का लोगो और जिला बेव पोर्टल भी जारी किया। उन्होंने बारामुला के 38 पंचायत हल्कों के लिए भारतनेट सुविधा का ई-उद्घाटन करने के अलावा कुछ ब्लॉक विकास परिषदों के चेयरमैनों और पंच-सरपंचों के साथ वीडियो काफ्रेंस के जरिए बैठक भी। उन्होंने जिले के विभिन्न हिस्सों से मिलने आए 18 जन प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी मुलाकात की।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस