Move to Jagran APP

100 घंटे में मार गिराए पुलवामा के मास्टरमाइंड, पांच शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने 100 घंटे के भीतर पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड जैश क

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 09:31 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:31 AM (IST)
100 घंटे में मार गिराए पुलवामा के मास्टरमाइंड, पांच शहीद
100 घंटे में मार गिराए पुलवामा के मास्टरमाइंड, पांच शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने 100 घंटे के भीतर पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड जैश कमांडर कामरान और गाजी रशीद समेत तीन दहशतगर्दो को मार गिराया है। कामरान और गाजी दोनों पाकिस्तानी हैं और पुलवामा हमले की साजिश में शामिल थे। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के ¨पगलिना गांव में सोमवार को हुई इस भीषण मुठभेड़ में एक मेजर, तीन सैन्यकर्मी और पुलिस के एक हेड कांस्टेबल समेत पांच शहीद हो गए। लगभग 20 घंटे चली इस मुठभेड़ में ब्रिगेडियर, लेफ्टिनेंट कर्नल, मेजर, कैप्टन और दक्षिण कश्मीर रेंज के डीआइजी समेत सात सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। क्रॉस फाय¨रग की चपेट में आकर एक नागरिक भी मारा गया है। अफवाहों को रोकने के लिए जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।

loksabha election banner

यह मुठभेड़ जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित गोरीपोरा, लिथपोरा से करीब 13 किलोमीटर दूर ¨पगलिना गांव में हुई। गोरीपोरा में ही गत गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती आतंकी आदिल अहमद डार उर्फ वकास ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ के काफिले को टक्कर मारी थी। इसमें 40 जवान शहीद हुए थे। शुरुआती जांच में पता चला है कि आदिल अहमद डार को मानवबम बनाने में कामरान और गाजी ने अहम भूमिका निभाई थी। गाजी आइईडी एक्सपर्ट है और अजहर मसूद ने खास तौर पर उसे जैश को खड़ा करने के लिए अफगानिस्तान से बुलाकर कश्मीर भेजा था।

बता दें कि रविवार आधी रात को सूचना मिली कि जैश के कुछ नामी आतंकी ¨पगलिना गांव में देखे गए हैं। इसके बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने गांव की घेराबंदी कर ली। रात करीब डेढ़ बजे जवानों ने जैसे ही आतंकी ठिकाने की तरफ कदम बढ़ाए, आतंकियों ने उन पर राइफल ग्रेनेड और यूबीजीएल ग्रेनेड दागते हुए घेराबंदी तोड़ भागने का प्रयास किया, लेकिन जवानों ने उनके मंसूबे को नाकाम बनाते हुए उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया।

सूत्रों ने बताया कि सुबह पांच बजे पहली बार आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार बंद हुई, जो सुबह आठ बजे दोबारा शुरू हुई। इस दौरान पांच सैन्यकर्मी और एक पुलिस जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। इन सभी को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जहां मेजर विभूति शंकर, हवालदार श्यो राम, सिपाही हरि ¨सह, सिपाही अजय कुमार व पुलिस का हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। एक अन्य जवान गुलजार श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में उपचाराधीन है। इस दौरान क्रॉस फाय¨रग की चपेट में आकर मुश्ताक अहमद बट नामक एक नागरिक भी मारा गया। आतंकी मुश्ताक के मकान में छिपे थे।

इस दौरान सुरक्षाबलों ने जैश कमांडर कामरान को भी मार गिराया, लेकिन उसका दूसरा साथी गाजी दोपहर करीब 12 बजे मारा गया। इन दो आतंकियों के मारे जाने के बाद कुछ देर तक पूरे इलाके में करीब एक घंटे तक कोई गोली नहीं चली। सुरक्षाबलों ने जब आतंकियों का शव अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू की तो वहीं पास एक अन्य मकान में छिपे आतंकी हिलाल अहमद नायक उर्फ राशिद ने उन पर फाय¨रग कर दी। इसमें ब्रिगेडियर हरवीर सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल राहुल गुप्ता, मेजर विनायक विजय, सिपाही देवेंद्र कुमार, एक कैप्टन और राज्य पुलिस में दक्षिण रेंज के डीआइजी अमित कुमार जख्मी हो गए। इन सभी को तुरंत सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दौरान जवाबी कार्रवाई में वहां छिपा आतंकी हिलाल भी मारा गया। वह स्थानीय आतंकी था। इस दौरान चार मकान क्षतिग्रस्त हो गए। रात करीब नौ बजे मुठभेड़ समाप्त हुई, लेकिन क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी है। शरारती तत्वों ने किया पथराव :

सूत्रों के अनुसार, मुठभेड़ स्थल पर शरारती तत्वों ने कई बार जमा होकर आतंकियों को भगाने के लिए सुरक्षाबलों पर पथराव किया। लेकिन उन्होंने संयम बनाए रखा। पुलिस ने कई बार माइक से इन तत्वों को चेताया और जब पथराव नहीं रुका तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर शरारती तत्वों को खदेड़ा। शहीदों की पहचान :

1. मेजर विभूति शंकर ढोंडियाल, निवासी देहरादून, उत्तराखंड

2. हवालदार श्यो राम, निवासी झुंझुनूं, राजस्थान

3. सिपाही हरि ¨सह, निवासी रेवाड़ी, हरियाणा

4. पुलिसकर्मी अब्दुल रशीद निवासी कुपवाड़ा

5. सिपाही अजय कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.