श्रीनगर, एएनआई। पाकिस्तानी बलों ने जम्मू-कश्मीर के नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों पर मोर्टार के गोले दागकर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। भारतीय सेना प्रवक्ता ने कहा  कि ‘पाकिस्तान ने 16 जून 2020 को देर रात मोर्टार के गोले दागकर और अन्य हथियारों से गोलीबारी कर नौगाम सेक्टर में एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन किया। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने संघर्ष विराम उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया।प्रवक्ता ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

 पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी उत्तरी कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए नौगाम सेक्टर में भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी की। भारतीय सैनिकों ने भी पाकिस्तानी गोलाबारी को मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान की इस हरकत को देखते हुए सेना ने सभी फील्ड कमांडरों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया है।

पाकिस्तानी सेना ने गत मंगलवार को उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के टंगडार व करनाह और उसके बाद जिला बारामुला के उड़ी सेक्टर में एलओसी पर भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी की थी। संबंधित सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सुबह पाकिस्तानी सैनिकों ने फिर कुपवाड़ा में एलओसी के साथ सटे नौगाम सेक्टर में गोलाबारी की।

पाकिस्तान ने भारतीय ठिकानों पर मोर्टार और तोपखाने का भी इस्तेमाल किया। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई शुरू की तो आधे घंटे बाद पाकिस्तानी बंदूकें पूरी तरह शांत हो गई। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी गोलाबारी में भारत को कोई नुकसान नहीं हुआ है। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को हुए नुकसान का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी गोलाबारी की आड़ में घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

आइजीपी का दावा दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का लगभग सफाया

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के लगभग सफाए का दावा करते हुए कहा कि अब हम उत्तरी कश्मीर को आतंकवाद मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाएंगे। उन्होंने कहा कि इस साल अब तक वादी के भीतरी इलाकों में अलग-अलग अभियानों में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद समेत विभिन्न संगठनों के सभी प्रमुख कमांडरों समेत 94 आतंकियों को मार गिराया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस