जम्मू, राहुल शर्मा। जम्मू-कश्मीर में अपना उत्पाद बेच कर कमाई करने के लिए पड़ोसी देश के गुणगान करने वालों का पाकिस्तान प्रेम काम आ रहा है। यही वजह है कि मार्केट में अपने उत्पाद की मांग बनाने के लिए कई व्यापारी पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की फोटो अपने उत्पाद पर प्रदर्शित कर रहे हैं। हद तो यह है कि इस वजह से उनके उत्पाद मार्केट में बिक भी रहे हैं।

हालांकि, कई ऐसे लोग भी हैं, जो इसका विरोध कर रहे हैं। शहर के नरवाल इलाके से एक आम नागरिक ने हीटर की क्वाइल खरीदी। वह यह देखकर दंग रह गया कि उत्पाद पर इमरान खान की फोटो प्रदर्शित की गई है और उसका नाम भी क्लॉसिक इमरान रखा है।

उत्पाद का विरोध करते हुए जब उसने दुकानदार से इसे बेचने की वजह पूछी तो वह यह जानकर चकित रह गया कि इमरान खान की फोटो की वजह से ही विशेष इलाकों में इस उत्पाद की अधिक मांग है। पहले तो उस आदमी को लगा कि यह उत्पाद पाकिस्तान से आ रहा है, लेकिन दुकानदार ने उसका यह शक भी दूर करते हुए कहा कि यह उत्पाद भारत में ही निर्मित हो रहा है।

इमरान खान के फोटो प्रदर्शित इस उत्पाद की मांग राजौरी, पुंछ, डोडा व श्रीनगर के विशेष इलाकों में काफी अधिक है। क्लासिक इमरान के इस बॉक्स पर कंपनी का नाम भी लिखा है, लेकिन इस पर कंपनी से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी गई है। यानी ये कंपनी कहां की है, किस राज्य में यह उत्पाद बनाया जा रहा है, इसकी कोई जानकारी नहीं है। उस आदमी ने जब दुकानदार से पूछा कि इस तरह के कितने ही उत्पाद मार्केट में आ रहे हैं, तो उसने कहा कि विशेष इलाकों में इन नामों से बनने वाले उत्पादों की मांग अधिक रहती है, यही वजह है कि उन्हें भी ये उत्पाद मंगवाने पड़ते हैं।

क्लॉसिक इमरान हीटर क्वाइल को खरीदने वाले गोबिंद कुमार ने कहा कि कुछ कंपनियों ने पाकिस्तान प्रेम को अपनी कमाई का जरिया बना लिया है। उन्होंने राज्य प्रशासन से अपील की कि जम्मू-कश्मीर में अशांति का माहौल व आतंकवाद को हवा देने वाले हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के नाम से बाजार में उतारे जा रहे उत्पादों की बिक्री जल्द बंद की जानी चाहिए। उन्होंने जनता से भी इन उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की है।

जम्मू डोगरा फ्रंट-शिव सेना प्रधान अशोक गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सहित भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के फोटो प्रदर्शित उत्पाद का मार्केट में खुले आम बिकना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे उत्पाद बाजार में उतारने वाली कंपनी का पता लगाकर उसके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 

जम्मू लीगल मेट्रोलॉजी विभाग डिप्टी कंट्रोलर मनोज प्रभाकर ने कहा कि उत्पाद पर कंपनी से संबंधित सभी जानकारी होना अनिवार्य है। इसमें कंपनी का नाम, पता व रजिस्ट्रेशन नंबर प्रकाशित होना जरूरी है। यदि कोई उत्पाद इस जानकारी को दिए बिना अपना उत्पाद मार्केट में बेच रहा है तो यह अपराध है और उसका सामान जब्त किया जाएगा। पता लगने पर उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप