श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने सोमवार को कश्मीर में लोग बेशक पाकिस्तान और अलगाववादियों की हकीकत को समझकर अब उनके एजेंडे पर नहीं चल रहे हैं, लेकिन नापाक पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से कोई न कोई शरारत होती रहती है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, हम किसी भी स्थिति से निपटने और दुश्मन के हर दुस्साहस का मुहंतोड़ जवाब देने में पूरी तरह समर्थ है।

आज यहां उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे बोनियार, उड़ी में स्थित सैन्य गुडविल स्कूल मे स्मार्ट कक्षाओें के उद्घाटन समारोह के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कोर कमांडर ने कहा कि कश्मीर में आज लोग बहुत खुश हैं। आम-अवाम को पाकिस्तान और उसके पाले हुए आतंकी व अलगाववादी सरगनाअों की हकीकत पूरी तरह समझ आ चुकी है। आज शायद ही कोई अलगाववादियों और आतंकियों का समर्थन करता नजर आता है, कोई भी पाकिस्तान या अलगाववादियों के एजेंडे पर नहीं चलना चाहता।

यही कारण आज कश्मीर घाटी में अलगाववादियों और पाकिस्तान की तमाम साजिशों के बावजूद कोई राष्ट्रिवरोधी प्रदर्शन नहीं हो रहा है। नौजवान हिंसक प्रदर्शनों में भाग नहीं लेते। आज वादी में हालात पहले से कहीं ज्यादा बेहतर, शांत व सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर मेें सुधरते हालात से पर्यटकों की आमद भी लगातार बढ़ रही है। इससे आम लोग बहुत खुश हैं।

पाकिस्तानी सेना की मर्जी के बिना आतंकियों की घुसपैठ असंभव : एलओसी पर घुसपैठ और जंगबंदी से जुड़े सवालों पर उन्होंने कहा कि एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से हमेशा किसी ने किसी प्रकार की शरारत होती रहती है। हाल ही मेें उड़ी में घुसपैठ की कोशिशें हुई हैं। हमने इन्हें नाकाम बनाया है। आतंकियों की घुसपैठ बिना पाकिस्तानी सेना की मर्जी के नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि हम किसी भी हालात से निपटने में पूरी तरह समर्थ हैं। एलओसी पर कई बार छोटी मोटी घटनाएं हो जाती है, लेकिन जनता को एलओसी के हालात की फिक्र करने की जरूरत नहीं है। एलओसी हो या वादी के भीतरी हिस्से, स्थिति पूरी तरह से हमारे नियंत्रण मेें है।