Move to Jagran APP

कश्मीर में शांति के लिए ऑपरेशन ऑल आउट जरूरी: डीजीपी

कई लोगों ने भी वाट्सएप न्यूज ग्रुप बना लिए हैं और इनके माध्यम से झूठी खबरें फैलाकर माहौल बिगाड़ने में लगे हैं। ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 10:14 AM (IST)
कश्मीर में शांति के लिए ऑपरेशन ऑल आउट जरूरी: डीजीपी
कश्मीर में शांति के लिए ऑपरेशन ऑल आउट जरूरी: डीजीपी

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो]। राज्य के पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद ने वीरवार कश्मीर को पूरी तरह शांत बनाने के लिए आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑल आउट को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि अल-कायदा आतंकी संगठन नहीं बल्कि एक विचारधारा है। यह कश्मीर की परंपरागत सूफी इस्लामिक विचारधारा के बिल्कुल विपरीत है।

loksabha election banner

श्रीनगर में पुलिस दरबार और उसके बाद उत्तरी कश्मीर के बारामुला में आयोजित समारोह में भाग लेने के बाद उन्होंने कहा कि हमारा मकसद कश्मीर के लोगों को सुरक्षित, शांत और विश्वासपूर्ण माहौल प्रदान करना है। लोगों को अपराधमुक्त समाज देना है। इसके लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन ऑल आउट भी इसी मकसद का हिस्सा है।

यह आतंकियों के सफाए तक जारी रहेगा।आतंकरोधी अभियानों में नागरिक क्षति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों व जवानों को यथासंभव इससे बचने को कहा गया है। कुछ महीनों में आतंकियों के खिलाफ अभियान में आम लोगों के मारे जाने की घटनाएं कम हुई हैं। यह इस सिलसिले में अपनाई गई रणनीति का ही नतीजा है।जाकिर मूसा और कश्मीर में अंसार गजवाह उल हिंद के असर पर उन्होंने कहा कि अल-कायदा आतंकी संगठन से कहीं ज्यादा एक विचारधारा है।

यह अतिवादी मजहबी हिंसा की तरफ ले जाती है। पूर्व हिज्ब कमांडर जाकिर मूसा अल-कायदा की विचारधारा से प्रभावित हो गया है।कश्मीर में अलगाववादी संगठनों और कुछ व्यापारिक घरानों के खिलाफ एनआइए व ईडी के छापों के बारे में डीजीपी ने कहा कि कई लोगों ने हवाला के जरिये आए पैसे को रियल इस्टेट और अन्य काम-धंधों में लगाया है। जो व्यापारी और लोग हवाला में शामिल होंगे, उनके खिलाफ एनआइए कार्रवाई करेगी। वादी में सोशल मीडिया का आतंकवाद व अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए हो रहे दुरुपयोग के बारे में डीजीपी ने कहा कि कश्मीर में खून-खराबे के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग हो रहा है।

सोशल मीडिया के जरिये कई तत्व लड़कों को हिंसा का पाठ पढ़ाकर आतंकवाद के रास्ते पर धकेलने में लगे हुए हैं। कई लोगों ने भी वाट्सएप न्यूज ग्रुप बना लिए हैं और इनके माध्यम से झूठी खबरें फैलाकर माहौल बिगाड़ने में लगे हैं। ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस के सीआइडी विंग ने ऐसे कई लोगों की निशानदेही कर ली है।डीजीपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर जारी दुष्प्रचार से युवकों को बचाने और साइबर दुनिया में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए विशेष दल गठित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.