जम्मू/श्रीनगर, जागरण न्यूज नेटवर्क। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होते ही उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू हो गई है। बारिश, बर्फबारी के चलते जम्मू-कश्मीर में तापमान में भारी गिरावट आई है। जम्मू में सुबह पहले पहर हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद अभी भी बादल छाये हुए हैं। बीच-बीच में सूर्यदेव के दर्शन हो रहे हैं लेकिन ठंड का प्रकोप जारी है।

वहीं माता वैष्णो देवी की त्रिकुटा पहाड़ियों पर भी सुबह से बारिश हो रही है परंतु मा वैष्णो के दर्शनों के लिए देश भर से यहां पहुंचे श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं है। सुबह मौसम खराब होने के कारण हेलीकाप्टर सेवा कुछ घंटों के लिए बाधित रही परंतु दोपहर बाद फिर से बहाल कर दी। बारिश के बीच मां वैष्णो के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु भवन की ओर मां के दर्शन कर आधार शिविर कटड़ा की ओर रहे हैं। बारिश के कारण बैटरी कार और केबल कार सेवा पर कोई असर नहीं पड़ा है।

कश्मीर के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश के बावजूद जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर छोटी गाड़ियों की आवाजाही जारी है। बडे़ वाहन कश्मीर से जम्मू के लिए छोडे़ गए। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय मार्ग को खोलने के प्रयास जारी हैं लेकिन आज हुई बर्फबारी के बाद फिर से कार्य प्रभावित हुआ है। वहीं पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड भी बंद हैं।

मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार वीरवार शाम तक मौसम खराब रहेगा। उसके बाद मौसम साफ होने लगेगा। मौसम के उतार चढ़ाव के बीच बुधवार को जम्मू-कश्मीर-लेह में तापमान सामान्य से नीचे रहा। आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान और गिरेगा। अधिकतम तापमान भी कुछ दिनों के लिए सामान्य से नीचे रहेगा। वादी के अधिकांश इलाकों में बर्फबारी व बारिश हुई। विक्षोभ का प्रभाव शुक्रवार शाम तक जारी रहेगा। शनिवार 30 नवंबर से मौसम में फिर से सुधार होने लगेगा।

उधर मंगलवार को वादी के अधिकांश इलाकों घने बादल छाए रहे मगर मौसम शुष्क रहा। श्रीनगर व इससे सटे इलाकों में दोपहर तक हल्की धूप निकली, लेकिन उसके बाद घने बादल छा गए। तापमान भी सामान्य से नीचे रहने के कारण शीतलहर भी महसूस की गई। वहीं जम्मू संभाग में दिन भर बादलों और सूर्यदेव के बीच लुकाछिपी का खेल जारी रहा। देर शाम से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई।

श्रीनगर-जम्मू हाइवे रहा खुला, श्रीनगर-लेह हाइवे लगातार बंद। श्रीनगर-जम्मू हाईवे मंगलवार को यातायात के लिए खुला रहा। छोटे वाहनों को दोनों तरफ से, जबकि बड़े वाहनों में जरूरी खाद्य सामग्री जम्मू से श्रीनगर रवाना की गई। इस बीच श्रीनगर-लेह हाईवे पर जोजिला दर्रे के निकट हुई करीब पांच की बर्फबारी के कारण यातायात के लिए आज भी बंद रहा। एसएचओ सोनमर्ग लतीफ अली ने कहा कि मार्ग के प्रभावित हिस्सों की मरम्मत तथा बर्फ को हटाने का काम जारी है। मार्ग की मरम्मत होते ही यातायात बहाल कर दिया जाएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर से मिली जानकारी के अनुसार वीरवार से मौसम फिर से खराब होने लगेगा। मंगलवार को श्रीनगर का अधिकतम तापमान 12.8 जबकि न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू का अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस रहेगा। लेह का अधिकतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान -4.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के लगभग सभी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। लेकिन न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं मरम्मत के बाद मंगलवार को जम्मू-श्रीगनर राष्ट्रीय राजमार्ग वाहनों के लिए खोल दिया गया है। यह मार्ग सोमवार को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा गया था। भूस्खलन के कारण इस मार्ग को पहुंचे नुकसान को पूरी तरह से ठीक करने के लिए सोमवार को यह मार्ग मरम्मत कार्य के चलते बंद किया गया था।

मंगलवार सुबह से ही दोनों तरफ से छोटी गाडि़यों को रवाना किया गया। वहीं जरूरी खाद्य सामग्री लेकर श्रीनगर जा रहे बड़े वाहनों को भी जाने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा लेह-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिन भर बर्फ हटाने का काम रहने के बाद कुछ फंसी गाड़ियों को सफलतापूर्वक निकाला गया। अगर मौसम साफ रहा तो जल्द यह मार्ग भी वाहनों के लिए पूरी तरह खोल दिया जाएगा। इसके अलावा पुंछ को कश्मीर से छोड़ने वाला मुगल रोड अभी भी बर्फबारी के कारण बंद है। हालांकि यहां भी पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी बर्फ हटाने का काम जारी रखे हुए हैं।

शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का दवाब बनने लगा है। रात से यह सक्रीय हो गया ।

कहां कितना रहा तापमान

स्थान  अधिकतम न्यूनतम जम्मू 22.9 12.9श्रीनगर 11.8 4.7बनिहाल 13.6 3.6बटोत 12.8 4.3कटड़ा 20.1 11.2भद्रवाह 12.1 4.4पहलगाम 12.0 0.7कुपवाड़ा 12.1 0.3कोकरनाग 11.1 3.1गुलमर्ग 5.3 -5.0लेह 8.9 -4.1 कारगिल 5.4 3.8 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस