राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : ऑनलाइन लॉटरी निकलने के नाम पर महिला से 22 लाख रुपये ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस ने शुक्रवार को मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर की रहने वाली एक महिला ने साइबर पुलिस स्टेशन जोन श्रीनगर में अपने साथ हुई ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। उसने बताया कि गत दिनों उसे एक ईमेल और एसएमएस प्राप्त हुआ, जिसमें दावा किया गया कि उसके नाम पर एक लॉटरी निकली है। लॉटरी की राशि का भुगतान विदेशी मुद्रा में होगा। महिला ने ईमेल का जवाब दिया और उसके बाद ठग ने फोन पर उससे संपर्क किया। इसके बाद उसने रजिस्ट्रेशन, टैक्स के नाम पर उससे विभिन्न प्रकार के शुल्क वसूले और कहा कि इन औपचारिकताओं के पूरा करने के बाद ही लॉटरी की रकम मिलेगी। महिला ने उसके झांसे में आकर विभिन्न बैंक खातों में 22 लाख रुपये जमा कर दिए। इसके बाद आरोपित का फोन आना बंद हो गया।

पीड़ित महिला ने उससे कई बार संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन फोन बंद हो चुका था। इस पर महिला का माथा ठनका और उसने श्रीनगर में साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि एक बार फिर जनसाधारण को सूचित किया जाता है कि वह ईमेल, एसएमएस या फोन कॉल पर लॉटरी जीतने, संपत्ति मिलने जैसी सूचनाओं और प्रलोभनों के फेर में न पड़ें। अगर कोई उनसे बैंक खाते का नंबर, पैन कार्ड नंबर या आधार कार्ड का नंबर मांगता है तो उसे ऐसी कोई जानकारी न दें। ऐसी कोई भी ईमेल, एसएमएस या फोन कॉल प्राप्त होने पर तुरंत पुलिस को इसकी जानकारी दें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस