Move to Jagran APP

वादी में दिखा यासीन यत्तु की मौत का असर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : हिजबुल मुजाहिदीन के ऑपरेशनल कमांडर यासीन यत्तु और उसके दो साथ्ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2017 03:00 AM (IST)
वादी में दिखा यासीन 
यत्तु की मौत का असर
वादी में दिखा यासीन यत्तु की मौत का असर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : हिजबुल मुजाहिदीन के ऑपरेशनल कमांडर यासीन यत्तु और उसके दो साथियों की मौत का असर सोमवार को दक्षिण कश्मीर के अलावा मध्य कश्मीर के बड़गाम तक नजर आया। श्रीनगर में जनजीवन आंशिक तौर पर तो उत्तरी कश्मीर में पूरी तरह अछूती रही। अलबत्ता, बड़गाम के चाडूरा और दक्षिण कश्मीर के काकपोरा पुलवामा व कुलगाम में हिंसक झड़पों के अलावा अन्यत्र स्थिति शांत रही। चाडूरा में पुलिस ने करीब एक दर्जन युवकों को हिंसक झड़पों के दौरान गिरफ्तार भी किया।

loksabha election banner

इस बीच पूरी वादी में शैक्षिक गतिविधियों के साथ बनिहाल-बारामुला रेल सेवा भी बंद रही। गौरतलब है कि शोपियां के अवनीरा में शनिवार की शाम से रविवार सुबह तक जारी मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकी मारे गए थे। इस दौरान दो जवान भी शहीद हुए। आतंकियों के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में भी दो प्रदर्शनकारियों ने अपनी जान गंवाई।

हिज्ब आतंकियों की मौत के बाद से पूरे कश्मीर में स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी। प्रशासन ने हालात को देखते हुए वादी में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया था। कश्मीर विश्वविद्यालय और इस्लामिक यूनिवर्सिटी अवंतीपोरा ने भी अकादमिक गतिविधियों को निलंबित कर दिया। श्रीनगर के पांच थाना क्षेत्रों सफाकदल, नौहट्टा, खनयार, महराजगंज व रैनावारी के कार्याधिकार क्षेत्र समेत वादी के सभी संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा लगा दी गई। चाडूरा व बड़गाम में क‌र्फ्यू लगाया गया।

पुलवामा, शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग व बड़गाम में आतंकियों की मौत का असर रहा। लगभग सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। श्रीनगर में सिर्फ डाउन-टाउन में ही जनजीवन की रफ्तार थमी रही, लेकिन लालचौक और उससे सटे इलाकों में आम जिंदगी बंद और प्रशासनिक पाबंदियों से अछूती रही। उत्तरी कश्मीर में भी जनजीवन लगभग सामान्य रहा।

हालांकि श्रीनगर में स्थिति शांत रही, लेकिन काकपोरा, पुलवामा, मलडूरा और यारीपोरा के अलावा चाडूरा में बड़ी संख्या में युवकों ने सुरक्षाबलों के खिलाफ जुलूस निकालते हुए पथराव किया। इस पर सुरक्षाबलों को भी उनके खिलाफ लाठियों और आंसूगैस का सहारा लेना पड़ा। हिंसक झड़पों में आठ लोगों के जख्मी होने और चाडूरा में एक दर्जन प्रदर्शनकारियों को पकड़े जाने की सूचना है, लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.