राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोर में सक्रिय तीन आतंकी माड्यूल को ध्वस्त करते हुए उसके नौ आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आतंकियों से विस्फोटक सामग्री व अन्य साजो सामान के अलावा जिहादी सामग्री भी बरामद की गई है। ये आतंकी न सिर्फ सुरक्षाबलों पर हमले की विभिन्न वारदातों में लिप्त थे, बल्कि नए लड़कों को भी आतंकी संगठनों में भर्ती करने में जुटे हुए थे।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पकड़े गए तीन माड्यूल में एक माड्यूल में पांच आतंकी शामिल थे, जबकि दो अन्य माड्यूल में दो-दो आतंकी थे। पांच सदस्यीय माड्यूल का सरगना रिजवान अहमद पंडित निवासी अवंतीपोरा है। उसके पकड़े गए चार अन्य साथियों की पहचान शाहिद मंजूर निवासी जावबारा अवंतीपोर, जाहिद अहमद निवासी रेडवनी कुलगाम, मोहम्मद हुसैन निवासी नौपुरा अरवनी और मंजूर अहमद डार निवासी नौपुरा, अरवनी के रूप में हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि रिजवान अपने साथियों के साथ मिलकर नए लड़कों को आतंकी संगठनों में भर्ती कर रहा था। उसने ही हाल में आतंकी बने उफैद फारूक लोन निवासी अवंतीपोरा को भर्ती किया था। इसके अलावा उसने अपने साथियों संग मिलकर कई बार नेशनल हाईवे से गुजरने वाले सुरक्षाबलों के काफिले पर हमले भी किए थे।

उन्होंने बताया कि दूसरे माड्यूल में शहबाज अहमद वानी और तौसीफ अहमद बट शामिल हैं। दोनों चरसु अवंतीपोर के रहने वाले हैं और ये दक्षिण कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के लिए ठिकानों को बंदोबस्त करने, उनके हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने और आवश्यकतानुरूप आतंकियों के साथ मिलकर सुरक्षाबलों पर हमले भी करते थे।

तीसरे माड्यूल में गौहर अहमद डार निवासी रेंजीपोरा और शौकत अहमद निवासी खिरम शामिल हैं। पूछताछ में इन दोनों ने जिला पुलवामा के टहाब, खल्लन और खिरम में आतंकी ठिकानों का पता बताया है। इन ठिकानों से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद के अलावा जिहादी साहित्य भी बरामद किया गया है।

Posted By: Jagran