Move to Jagran APP

NIA Raids in JK: NIA ने जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादी साजिश के मामले में की छापेमारी, 15 स्‍थानों पर तलाशी जारी

NIA Raids in JK एनआईए ने मंगलवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादी साजिश के मामले में कई स्थानों पर छापेमारी की। अनंतनाग कुलगाम पुंछ और जम्मू-कश्मीर के अन्य जिलों में छापेमारी की जा रही है। जम्‍मू और कश्‍मीर में एनआईए की टीमें कई आपत्तिजनक दस्तावेजों की जांच कर रही थीं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Tue, 09 May 2023 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 09 May 2023 10:48 AM (IST)
NIA Raids in JK: NIA ने जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादी साजिश के मामले में की छापेमारी, 15 स्‍थानों पर तलाशी जारी
NIA ने में जम्मू-कश्मीर में की छापेमारी

श्रीनगर, एजेंसी: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी साजिश मामले में मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में 15 स्थानों पर छापेमारी की। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि अनंतनाग में चार, शोपियां में तीन, बडगाम, श्रीनगर और पुंछ में दो-दो और बारामूला और राजौरी में एक-एक स्थान पर संदिग्धों के घरों की तलाशी ली जा रही है।

loksabha election banner

आपत्तिजनक दस्तावेजों की जांच जारी 

जम्‍मू और कश्‍मीर में एनआईए की टीमें कई आपत्तिजनक दस्तावेजों की जांच कर रही थीं। जम्मू-कश्मीर में एक टेरर फंडिंग मामले में कई स्थानों पर छापे मारे जा रहे थे। अधिकारी के अनुसार पिछले साल दर्ज किया गया मामला भौतिक और साइबर स्पेस दोनों में एक साजिश रचने और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों द्वारा जम्मू-कश्मीर में चिपचिपे बमों, आईईडी और छोटे हथियारों से हिंसक आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की योजना से संबंधित है।

केंद्र शासित प्रदेश में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने के लिए स्थानीय युवकों और जमीनी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की आतंकवादी समूहों की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है।

एनआईए ने कहा- ड्रोन के माध्‍यम से भेजे जा रहे थे हथियार

एनआईए के अनुसार इसकी प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि संगठन के कार्यकर्ता और कैडर चिपचिपे बम या चुंबकीय बम, आईईडी, नकदी, नशीले पदार्थों और छोटे हथियारों के संग्रह और वितरण में शामिल थे। संघीय एजेंसी ने कहा कि इन हथियारों, बमों और नशीले पदार्थों को भारत में पाकिस्तान स्थित आकाओं और अभियुक्त आतंकवादी संगठनों के कमांडरों द्वारा कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों को ड्रोन का उपयोग करके भेजा जा रहा था।

इन छापों के दौरान पिता-पुत्र और एक नर्सिंग की छात्रा समेत चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। एनआइए ने अधिकारिक तौर पर किसी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिए जाने की पुष्टि नहीं की है।

यहां की गई छापेमारी

श्रीनगर के कुरसु राजबाग में एनआइए ने तीन सगे भाईयों मोहम्मद अयूब पख्तून, तारिक अहमद और सफीन के घरों की तलाशी ली। जकूरा में मुश्ताक अहमद पिंजू के घर की तलाशी ली गई है। बडगाम जिले के वार संगम इलाके में एनआइए ने सज्जाद अहमद खान के घर की तलाशी लेने के बाद उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

बडगाम के ही मीर मोहल्ल नसरुल्लापोरा में फैयाज अहमद राथर के घर की तलाशी ली गई है। दक्षिण कश्मीर के रामपोरा कुलगाम में रौऊफ अहमद और सांगस में शहनवाज हज्जाम के घर में तलाशी ली गई है। जिला शोपियां के खुरमपोरा में शौकत अहमद गनई, किलौरा मलिकगुंड में मुदस्सर रहमान और चनपोरा में किरयाना व्यापारी फैयाज अहमद बाबा के घर व दुकान में तलाशी ली गई।

एनआइए ने फैयाज अहमद बाबा और उसके पुत्र सुहैब को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लियाहै। जिला अनंतनाग के छत्तरगुल में एनआइए ने बीएससी नर्सिंग की छात्रा उल्फत जान को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। इसी जिले के खिरम में उमर इकबाल हाजी के मकान की तलाशी ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.