Move to Jagran APP

एनआइए ने की आतंकियों के मददगार से पूछताछ

-कुछ पार्टियों से जुड़े लोगों को भी किया जा सकता है तलब -------------

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 10:47 AM (IST)
एनआइए ने की आतंकियों के मददगार से पूछताछ
एनआइए ने की आतंकियों के मददगार से पूछताछ

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) आतंकियों के लिए हथियारों और सुरक्षित ठिकानों का बंदोबस्त करने के आरोप में पकड़े गए एक राष्ट्रीय पार्टी से निष्कासित नेता तारिक अहमद मीर से पूछताछ के आधार पर जम्मू कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी से पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा राष्ट्रीय पार्टी व क्षेत्रीय पार्टी से जुड़े कुछ लोगों को भी तलब किया जा सकता है।

loksabha election banner

तारिक के संबंध न सिर्फ सरहद पार बैठे आतंकी सरगनाओं व आइएसआइ के अधिकारियों से हैं बल्कि वह नशीले पदार्थो की तस्करी में भी लिप्त है। मुंबई में भी उसके तार जुड़े हुए बताए जाते हैं। सूत्रों ने बताया कि तारिक सरहद पार से आने वाले आतंकियों के लिए गाइड का भी काम करता था। उसने बीते कुछ समय के दौरान विभिन्न आतंकी संगठनों से करीब 50 लाख रुपये उन्हें हथियार उपलब्ध कराने के नाम पर ऐंठे हैं।

मलडूरा शोपियां के पूर्व सरपंच तारिक मीर को गत बुधवार एनआइए ने बारामुला में पकड़ा है। वह 20-22 दिनों से बारामुला में था। तारिक वर्ष 2014 में शोपियां से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुका है। उसे 31 अक्टूबर 2018 को संगठन विरोधी गतिविधियों के आरोप में निष्कासित कर दिया गया था। तारिक की गिरफ्तारी इसी साल जनवरी में जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह संग पकड़े गए हिज्ब कमांडर नवीद बाबू से मिले सुरागों के आधार पर हुई है। तारिक इस समय छह दिन के रिमांड पर है। डीएसपी रैंक के अधिकारी के साथ संपर्क का फायदा उठाने का आरोप

सूत्रों ने बताया कि तारिक हिज्ब के नामी कमांडर वसीम मल्ला और जीनत उल इस्लाम का करीबी था। वह इन दोनों के लिए भी हथियारों का बंदोबस्त करता था। कई बार अपने संपर्को से हथियार खरीदता था और देश के विभिन्न हिस्सों से या फिर सरहद पार से उन्हें मंगवाता था। वह गुलाम कश्मीर से नशीले पदार्थो की तस्करी करता था। सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए वह कई बार उन तक आतंकियों की गतिविधियों की सूचना भी पहुंचाता था। कहा जाता है कि जम्मू कश्मीर पुलिस में डीएसपी रैंक के एक अधिकारी के साथ उसने अपने संपर्क का फायदा आतंकी व ड्रग नेटवर्क को फैलाने के लिए किया है। शोपियां के एक नेता के वाहन को तस्करी के लिए किया इस्तेमाल

सूत्रों के अनुसार, तारिक के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पार्टी के कुछ नेताओं के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। यह नेता कश्मीर से ही हैं। क्षेत्रीय पार्टी के एक नेता के बारे में दावा किया जाता है कि वह शोपियां से ही है और उसके एक वाहन को उसने कई बार हथियारों की तस्करी के लिए इस्तेमाल किया है। उसके नेटवर्क में एक महिला का भी नाम आ रहा है। तारिक की एक पत्नी गुलाम कश्मीर की रहने वाली है। उसे हिरासत में नहीं लिया गया है और न उससे पूछताछ की गई है। तारिक ने पूछताछ में देवेंद्र सिंह के साथ अपने संबंधों से इन्कार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.