Move to Jagran APP

गिलानी से पूछताछ की तैयारी में एनआइए

पूछताछ से पहले एनआइए गिलानी के खिलाफ सभी पुख्ता सुबूत जमा कर रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2017 11:10 AM (IST)
गिलानी से पूछताछ की तैयारी में एनआइए
गिलानी से पूछताछ की तैयारी में एनआइए

श्रीनगर, [ राज्य ब्यूरो] । कश्मीर में पाकिस्तान से आतंकी फंडिंग मामले की जांच में जुटी एनआइए अगले कुछ दिनों में कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी से पूछताछ कर सकती है। पूछताछ से पहले एनआइए गिलानी के खिलाफ सभी पुख्ता सुबूत जमा कर रही है।

loksabha election banner

एनआइए की जांच से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि गिलानी के दामाद अल्ताफ फंतोश के अलावा उनके करीबी जावेद अहमद बाबा, प्रवक्ता एयाज अकबर व राजा कलवाल के घरों की तलाशी में कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जो अलगाववादी नेता के खिलाफ जाते हैं। इन लोगों ने पूछताछ में बताया कि 'कश्मीर बनेगा पाकिस्तान' का नारा देने वाले गिलानी के विशेष आग्रह पर ही कुछ खास लोगों के साथ पैसे का लेन-देन किया गया है।

इन अलगाववादियों से जब्त किए गए पेन ड्राइव, लैपटॉप और स्मार्टफोन की भी जांच जारी है। उन्होंने बताया कि गिलानी से पूछताछ में पूछे जाने वाले सवालों को तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा उनके खिलाफ पहले से दर्ज मामलों पर अब तक हुई कार्रवाई को भी देखा जा रहा है। गिलानी से पूछताछ के दौरान उन लोगों को भी सामने बैठाया जाएगा, जिन्होंने अपने गोरखधंधे में गिलानी का नाम लेते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं। पूछताछ के दौरान एक न्यायिक अधिकारी को भी मौजूद रखने और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करने पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि बाद में वह किसी भी मुद्दे पर न मुकरें और न उनका अनावश्यक राजनीतिककरण करें।

गौरतलब है कि अलगाववादी नईम अहमद खान ने एक स्टिंग में खुलासा किया था कि वादी में आतंकी हिंसा और अफरा-तफरी फैलाने के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी और लश्कर सरगना हाफिज सईद कश्मीरी अलगाववादियों को हवाला के जरिए पैसा भेजते हैं। इस गोरखधंधे में कई व्यापारी भी शामिल हैं। नईम खान के स्टिंग के आधार पर एनआइए ने श्रीनगर व जम्मू के अलावा कई राज्यों में अलगाववादियों व व्यापारियों के घरों में छापे मार करोड़ों रुपये की संपत्ति के अलावा कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

छापों की गिलानी ने की निंदा :

ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी ने मंगलवार को एनआइए के छापों की निंदा करते हुए कहा कि आम कश्मीरी इन छापों का मकसद समझता है। गिलानी ने कहा कि एनआइए के छापे कश्मीर की आजादी पंसद तंजीमों की कयादत को बदनाम करने और कश्मीर की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में जुटे कश्मीरी व्यापारियों को तबाह करने की साजिश का हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा कि एनआइए को अपने छापों में कुछ नहीं मिला है। इसलिए वह अब तक चुप है, लेकिन हिंदोस्तान का मीडिया कश्मीरियों की आजादी की वकालत करने वाले हुर्रियत नेताओं को बदनाम करने के लिए अपने ही स्तर पर झूठी खबरें फैला रहा है।

यह भी पढ़ें: इस जांबाज ने आतंकी हमले को नाकाम कर चार आतंकियों को मार गिराया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.