Move to Jagran APP

'अमरनाथ यात्रा में दिखेगी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़..,'- कठुआ में बोले राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

श्रीनगर में हाल ही में समाप्त हुई जी-20 बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि इस सफल आयोजन ने इस दावे को खारिज कर दिया कि जम्मू-कश्मीर अभी यात्रा के लिए सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में आम आदमी आगे बढ़ना चाहता है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Sat, 27 May 2023 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 08:30 PM (IST)
'अमरनाथ यात्रा में दिखेगी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़..,'- कठुआ में बोले राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह
'अमरनाथ यात्रा में दिखेगी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़..,'- कठुआ में बोले राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

जम्मू, पीटीआई। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ की 3,880 मीटर ऊंची पवित्र गुफा मंदिर की आगामी वार्षिक यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ की उम्मीद है। दो महीने तक चलने वाली तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरू होने वाली है।

loksabha election banner

राज्य मंत्री ने कठुआ जिले में एक समारोह से इतर संवाददाताओं से कहा, "इस साल अमरनाथ यात्रा में भारी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है।" उन्होंने कहा कि कश्मीर में पिछले साल पर्यटन में तेजी देखी गई, जहां रिकॉर्ड 1.75 करोड़ पर्यटक इसकी सुंदरता का आनंद लेने के लिए आए।

सिंह ने कहा, "लोग ज्यादातर कश्मीर में अपनी छुट्टियों के दौरान होटल और हाउसबोट के बारे में सोचते थे, लेकिन इस बार भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए होमस्टे की शुरुआत की गई।"

'अगर आप दुनिया भर में किसी से पूछते हैं कि...'

श्रीनगर में हाल ही में समाप्त हुई जी-20 बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि इस सफल आयोजन ने इस दावे को खारिज कर दिया कि जम्मू-कश्मीर अभी यात्रा के लिए सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर आप दुनिया भर में किसी से पूछते हैं कि वह भारत में कहां जाना चाहता है, तो उत्तर ताजमहल और जम्मू-कश्मीर होगा।"

उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर विकास के पथ पर है और श्रीनगर में जी-20 बैठक का सफल समापन इस बदलाव का एक वसीयतनामा है, क्योंकि सरकार केंद्र शासित प्रदेश को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

'कश्मीर में आम आदमी आगे बढ़ना चाहता है'

उन्होंने आगे कहा, "कश्मीर में आम आदमी आगे बढ़ना चाहता है और मोदी के नए भारत का हिस्सा बनना चाहता है। कश्मीर के युवा बहुत बुद्धिमान हैं और देश के बाकी हिस्सों में लोगों की तरह लाभान्वित होने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई योजनाओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

मंत्री ने कहा कि आतंकवाद के कारण पीढ़ियों को नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने अब समृद्धि और विकास के रास्ते में पीछे नहीं रहने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर अपनी भूमिका बड़े पैमाने पर निभाने जा रहा है और आने वाले वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देगा।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.