Move to Jagran APP

महबूबा ने आतंकियों को कहा शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के बिखरते कुंबे को संभालने में जुटी पूर्व म

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 09:05 AM (IST)
महबूबा ने आतंकियों को कहा शहीद
महबूबा ने आतंकियों को कहा शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के बिखरते कुंबे को संभालने में जुटी पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सोमवार को अपने पिता स्व. मुफ्ती मोहम्मद सईद की मजार पर पूरी तरह माफी की मुद्रा में नजर आई। उन्होंने भाजपा के साथ गठजोड़ को मजबूरी और वर्ष 2016 में आतंकी ¨हसा के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई में युवकों की मौत पर टॉफी वाले अपने बयान पर भी माफी मांगी। इतना ही नहीं, उन्होंने आतंकी ¨हसा में मारे गए स्थानीय युवाओं को शहीद बताया और पीडीपी छोड़ने वाले नेताओं का नाम लिए बगैर कहा कि कचरा साफ हो गया है।

loksabha election banner

महबूबा दक्षिण कश्मीर के बिजबिहाड़ा में झेलम दरिया किनारे स्थित दारा शिकोह बाग में मुफ्ती मोहम्मद सईद की आत्मा की शांति के लिए उनके मकान पर दुआ करने के बाद वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं। महबूबा ने ¨हसा में मारे गए स्थानीय युवकों को शहीद कहा। उन्होंने कहा कि जब कोई नौजवान मरता है तो मुझे बहुत दुख होता है। वर्ष 2016 में नौजवानों का गुस्सा और उनकी मौत मेरे लिए बहुत तकलीफदेह दौर रहा है। मैं आज इस मंच से अपील करती हूं कि कश्मीर मसले के हल में यकीन रखने वाले सभी नौजवान पीडीपी में शामिल हों। पीडीपी में जो कचरा था, वह निकल गया है। जो आंधी चली थी, उसमें गंदगी साफ हो गई। कचरे का उल्लेख उन्होंने पीडीपी छोड़ने वाले नेताओं के लिए किया। महबूबा ने कहा कि मेरे पिता की एक ही इच्छा थी- कश्मीर में अमन और भारत-पाकिस्तान में दोस्ती। इसलिए हमने ही¨लग टच का पालिसी अपनाई। महबूबा ने कठुआ कांड का जिक्र करते हुए कहा कि हमने पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए भाजपा के दबाव के बावजूद इस मामले की जांच सीबीआइ को नहीं सौंपी, क्योंकि शोपियां कांड में सीबीआइ ने मामला ही पलट दिया था। इस अवसर पर पूर्व राजस्व मंत्री अब्दुल रहमान वीरी, पूर्व कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन हंजूरा, पूर्व विधायक निजामद्दीन बट समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। टॉफी और दूध वाले बयान पर माफी मांगी :

पीडीपी अध्यक्ष ने टॉफी और दूध वाले अपने बयान पर माफी मांगते हुए कहा कि मैंने जो कहा, वह अपने बच्चों की जान की सलामती के लिए फिक्रमंद मां की तरह ही कहा था। उन्होंने नौजवानों से कहा कि मैं आपकी मां समान ही हूं। कुछ नौजवानों को जिन्हें बंदूक उठाकर मरने के लिए मजबूर किया गया, उनकी मौत से मुझे बहुत पीड़ा हो रही थी और एक मां होने के नाते मैंने अपनी तकलीफ जताने के लिए टॉफी व दूध जैसे शब्दे इस्तेमाल कर दिए थे। अगर मेरे कथन से किसी को तकलीफ पहुंची हो तो मैं उसके लिए माफी मांगती हूं। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में ¨हसक प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में स्थानीय युवकों की मौत को तत्कालीन मुख्यमत्री महबूबा ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में सही ठहराते हुए कहा था कि यह युवक सुरक्षाबलों के शिविरों पर मरने ही जा रहे हैं। वहां क्या कोई टॉफियां बंट रही होती हैं या दूध मिल रहा होता है जो ये युवक वहां चले जाते हैं। भाजपा के साथ गठजोड़ मजबूरी थी :

महबूबा ने भाजपा के साथ गठजोड़ पर कहा कि यह मजबूरी थी। उन्होंने कि मेरे वालिद का जब इंतकाल हो गया था तो मैंने इस गठजोड़ से इन्कार कर दिया था, लेकिन मेरी ही पार्टी के कुछ नेता अपनी मर्जी से नागपुर पहुंच गए थे। यह वही लोग हैं, जो आज पीडीपी की ¨नदा करते हुए हमसे अलग हुए हैं। इन लोगों के आग्रह और भाजपा द्वारा हमें सभी जलविद्युत परियोजनाएं लौटाने, कश्मीर विसैन्यीकरण, कश्मीर मसले के हल के लिए बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने का यकीन दिलाने पर ही मैं राजी हुई थी, लेकिन भाजपा और पीडीपी के कुछ नेताओं ने मेरा पूरी तरह साथ नहीं दिया। इसके बावजूद हमने पहली बार ¨हसा में लिप्त युवकों के लिए माफी का एलान किया। इसके साथ ही संघर्ष विराम भी घोषित की।

मैं आगे भी पीड़ितों के घर जाती रहूंगी :

आतंकियों के परिजनों के पास जाने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई सियासत नहीं हैं। पुलवामा में एक आतंकी की बहन को अनावश्यक रूप से तंग किया जा रहा था। यह एक लड़की के सम्मान की बात थी। उसके परिजनों ने मुझसे आने के लिए आग्रह किया था। इसके अलावा वहां जाकर हमने यह संदेश दिया कि कोई भी आतंकियों के परिजनों को तंग न करे। मैं आगे भी पीड़ितों के घर जाती रहूंगी। मुझे कोई नहीं रोक सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.