Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में आदर्श बनाएंगे : सिन्हा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि मेरा सपना है कि जम्मू कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में चहुंमखी विकास का नया आदर्श बनें। यह मेरा वादा है और मैं इसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम करूंगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लिए तैयार की जा रही नयी औद्योगिक नीति पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 01:44 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 05:15 AM (IST)
जम्मू कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में आदर्श बनाएंगे : सिन्हा
जम्मू कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में आदर्श बनाएंगे : सिन्हा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि मेरा सपना है कि जम्मू कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में चहुंमखी विकास का नया आदर्श बनें। यह मेरा वादा है और मैं इसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम करूंगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लिए तैयार की जा रही नयी औद्योगिक नीति पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ होगी। जल्द ही इसका एलान किया जाएगा और यह जम्मू कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में आर्थिक सामाजिक जीवन को पूरी तरह बदल कर रख देगी।

सिन्हा उत्तरी कश्मीर के जिला बांडीपोरा की नेसबल पंचायत मुख्यालय में गांव की ओर अभियान बी2वी3 के तहत आयोजित एक समारोह में जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे। गांव की ओर कार्यक्रम के तीसरे चरण का शनिवार को दूसरा दिन था। पहला दिन उन्होंने शोपियां में बिताया था। बांडीपोरा में उन्होंने स्थानीय पंच-सरपंचों व जन प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की। उपराज्यपाल ने कहा कि बी2वी3 कार्यक्रम तभी सफल होगा जब लोग इसमें खुलकर हिस्सा लेंगे। यह सिर्फ मांगने-प्रदान करने तक सीमित नहीं है, यह प्रशासन को जनता तक पहुंचाने और पंचायतों को सशक्त बनाने का मिशन है। युवाओं को पांच-पांच लाख रुपये के ऋण चेक दिए :

उपराज्यपाल ने प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में कम से कम दो शिक्षित युवाओं को चिन्हित कर उन्हें उद्यमशीलता के लिए प्रोत्साहित करने के अपने वादे को आगे बढ़ाते हुए नेसबल के दो नौजवानों को पांच-पांच लाख रुपये के ऋण चेक भेंट किए। इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में आठ हजार से ज्यादा युवा लाभान्वित होंगे। इस दौरान उपराज्यपाल ने राजस्व अदालत प्रबंधन पोर्टल व मोबाइल एप (मीजान) भी जारी किया। उन्होंने पंचायत विकास इंडेक्स के सभी चरणों को भी जारी किया। इंडेक्स 151 पंचायतों का आकलन कर उन्हें वर्गीकृत करेगा। उन्होंने महिला शक्ति केंद्र बांडीपोरा की उपलब्धियों पर आधारित पुस्तक परवाज का भी विमोचन किया। वुल्लर सरंक्षण में विशेषज्ञों की ली जाएगी मदद :

वुल्लर झील के संरक्षण का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि इसके संरक्षण और पारिस्थितिक संतुलन को सुनिश्चित बनाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। दुनिया भर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र वुल्लर को फिर से उसका खोया स्वरूप दिलाने के लिए काम शुरू होगा। कोरोना योद्धा के बच्चों की शिक्षा के लिए 1.20 लाख दिए :

उपराज्यपाल ने 1400 निर्माण श्रमिकों के लिए 100.75 करोड़ रुपये की शिक्षा सहायता राशि प्रदान करने के अलावा कोविड ड्यूटी का निर्वाह करते हुए मारे गए डॉ. शब्बीर के बच्चों की शिक्षा के लिए भी 1.20 लाख रुपये प्रदान किए। उपराजयपाल ने 20 टीमों में खेल सामग्री भी वितरित की। उपराज्यपाल ने बांडीपोरा में बिजली संकट को जल्द दूर करने का यकीन भी दिलाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.