Move to Jagran APP

अलगाववादियों का लालचौक चलो मार्च नाकाम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कुलगाम घटना के विरोध में कश्मीर में मंगलवार को अलगाववादियों के ला

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 02:35 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 02:35 AM (IST)
अलगाववादियों का लालचौक चलो मार्च नाकाम
अलगाववादियों का लालचौक चलो मार्च नाकाम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कुलगाम घटना के विरोध में कश्मीर में मंगलवार को अलगाववादियों के लालचौक चलो मार्च को प्रशासन ने नाकाम बना दिया, हालांकि प्रशासनिक पाबंदियों के चलते लगातार दूसरे दिन भी सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। रेल सेवा भी बंद रही। स्थिति कुलमिलाकर शांत रही, लेकिन बटमालू व डाउन-टाउन के विभिन्न हिस्सों में पुलिस को पथराव कर रही भीड़ पर काबू पाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

loksabha election banner

कुलगाम में गत रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे। इसके बाद वहां मुठभेड़स्थल पर हुए एक बम धमाके में सात नागरिकों की मौत हो गई। इन मौतों के खिलाफ हुíरयत कांफ्रेंस समेत कश्मीर के विभिन्न अलगाववादी संगठनों के साझा मंच ज्वायंट रजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) ने गत सोमवार को कश्मीर बंद और मंगलवार को लालचौक चलो मार्च का आह्वान किया था। प्रशासन ने लालचौक की तरफ आने जाने के सभी रास्ते बीती रात ही बंद कर दिए थे। इसके साथ ही श्रीनगर के डाउन-टाउन के सात थाना क्षेत्रों के साथ मैसूमा और कोठीबाग पुलिस थाना क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में निषेधाज्ञा लगाई थी। इससे प्रतिबंधित क्षेत्रों में क‌र्फ्यू जैसी स्थिति थी। शिक्षण संस्थान भी पूरी वादी में बंद रहे।

पुलिस ने लालचौक मार्च को नाकाम बनाने के लिए मीरवाइज मौलवी उमर फारूक, कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी, इंजीनियर हिलाल वार समेत सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नजरबंद रखा था या फिर हिरासत में ले लिया था। यासीन मलिक जो बीते तीन दिनों से भूमिगत थे, सुबह लाचौक के साथ सटे कोकरबाजार स्थित मस्जिद में नजर आए, लेकिन जब वह अपने साथियों संग आजादी समर्थक नारेबाजी करते हुए वहां से घंटाघर के लिए निकलने लगे तो पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें हिरासत में ले, उनका मार्च नाकाम बना दिया। इसी दौरान मीरवाइज ने नजरबंदी का उल्लंघन किया और अपने समर्थकों से लालचौक की तरफ कूच करने लगे, लेकिन वहां उनके घर के पास मौजूद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उन्हें हिरासत में ले लिया।

इस बीच, कश्मीर ट्रेडर्स एंड मैनुफेचर्स फेडरेशन और कश्मीर चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के बैनर तले कश्मीर के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने राजबाग, रीगल चौक और प्रताप पार्क के साथ सटे मुश्ताक एन्कलेव में धरना दिया । धरने पर बैठे इन लोगों ने कुलगाम की घटना की कड़े शब्दों में ¨नदा करते हुए कश्मीर की आजादी के हक में नारेबाजी भी की। नेका का राजभवन मार्च नाकाम :

कुलगाम घटना के विरोध में नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकर्ताओं ने पार्टी के मुख्य सचिव अली मोहम्मद सागर के नेतृत्व में मंगलवार तड़के राजभवन की तरफ मार्च करने का प्रयास किया। प्रदर्शनकारी रेडियो क्रासिंग के करीब पहुंचे तो वहां तैनात सुरक्षाबलों ने उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी। इसके बावजूद जब प्रदर्शनकारियों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया तो सुरक्षाबलों ने हलका बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.