Move to Jagran APP

जिंदगी के अंतिम पड़ाव में घाटी लौट आए बुजुर्ग कश्मीरी पंडित

29 साल पहले धर्माध जेहादियों के हमले में जिदा बचने के बाद अपना कारोबार बंद कर दिल्ली जा बसे कश्मीर पंडित रोशनलाल जिदगी के अंतिम पड़ाव में वापस वादी लौट आए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 06:35 AM (IST)
जिंदगी के अंतिम पड़ाव में घाटी लौट आए बुजुर्ग कश्मीरी पंडित
जिंदगी के अंतिम पड़ाव में घाटी लौट आए बुजुर्ग कश्मीरी पंडित

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: 29 साल पहले धर्माध जेहादियों के हमले में जिदा बचने के बाद अपना कारोबार बंद कर दिल्ली जा बसे कश्मीर पंडित रोशनलाल जिदगी के अंतिम पड़ाव में वापस वादी लौट आए हैं। उन्होंने श्रीनगर में वर्षो से बंद अपनी दुकान को फिर शुरू किया है और कई स्थानीय युवाओं को रोजगार भी दिया है। उन्हें इस बात का बेहद मलाल है कि कश्मीर में आतंकवाद के कारण राज्य से बाहर सभी कश्मीरियों की नकारात्मक छवि पेश की जा रही है। डाउन-टाउन के जेनाकदल में रहने वाले रोशनलाल मावा और उनका परिवार श्रीनगर के प्रभावशाली परिवारों में से एक था। अब उन्होंने 1990 में आतंकी हमलों की वजह से बंद की गई अपनी दुकान को फिर से शुरू किया है। उन्होंने अपनी दुकान का नाम रखा है जियो बाजार। पुराने संगी साथियों के बीच एक बार फिर अपने पुराने मोहल्ले और बाजार में अपना कारोबार शुरू करने से उत्साहित और रोमांचित नजर आ रहे रोशनलाल मावा ने कहा कि अपना घर, अपना शहर अपने लोग, अपने ही होते हैं। बाहर जाकर आप चाहे जितनी भी तरक्की कर लें, वह आपके अंदर के खालीपन को नहीं भर सकती। मावा ने कहा कि उन्होंने न सिर्फ पूरा हिदुस्तान, वरन दुनिया के कई मुल्कों को देखा है, लेकिन उन्हें न तो कोई जगह कश्मीर जैसी खूबसूरत लगी और न कश्मीरियों की तरह कहीं सद्भाव है। कश्मीरियत आज भी पूरे कश्मीर में जिदा है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि जब वे वादी आए तो उनके पुराने संगी-साथियों ने फिर से दुकान खोलने के लिए जोर दिया। ये वे लोग थे, जिनकी दुकानें उनकी दुकान के आसपास थीं। बाजार में लोगों ने उनकी दस्तारबंदी की, जो बहुत बड़ा सम्मान है।

बुजुर्ग कश्मीरी पंडित का कहना था कि कश्मीर में बंदूक, हिसा, पथराव, हड़ताल और मारकाट के बावजूद आज भी मुस्लिमों और कश्मीरी पंडितों में भाईचारा बरकरार है। बल्कि यह पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुआ है।

उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर 1990 को उन पर आतंकियों ने चार गोलियां मारी थीं, लेकिन वे ईश्वर की कृपा से बच गए। इसके बाद वे दिल्ली में बस गए और कारोबार कर वहां बड़ा मकान भी बना लिया, लेकिन उन्हें घाटी की याद सताती रही। मावा कहते हैं कि उन्होंने अपनी जन्मभूमि से अलग होकर 29 साल किस तरह काटे हैं, इसे वे ही जानते हैं।

-------------------

सभी कश्मीरी पंडित घाटी लौटें, पर राजनीति से दूर रहें

जब बुजुर्ग कश्मीरी पंडित रोशनलाल मावा से यह पूछा गया कि क्या अन्य कश्मीरी पंडितों को घाटी लौटना चाहिए, तो उन्होंने तपाक से कहा कि हां क्यों नहीं। कश्मीर से ही तो कश्मीरी पंडित हैं, लेकिन उन्हें अपनी वापसी के नाम पर सियासत से दूर रहना चाहिए। मावा का मानना है कि 99 प्रतिशत कश्मीरी बहुत ही हमदर्द और सहृदय हैं। एक प्रतिशत ही होंगे जो हालात को लकर, कश्मीरियत को लेकर कुछ और सोचते होंगे। घर वापसी पर मैं बहुत संतुष्ट हूं।

---------------------

श्रीनगर का बड़ा कारोबारी है बेटा

रोशन लाल, जो 29 साल बाद घाटी लौटे हैं, उनके बेटे डॉ. संदीप मावा कई साल से कश्मीर में ही रह रहे हैं। उनका यहां अच्छा खासा कारोबार है। जम्मू स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाला संदीप मावा बीत सात-आठ साल से कश्मीर की राजनीति में सक्रिय हुए हैं। करीब तीन-चार साल पहले उन्होंने जम्मू कश्मीर रिकांसिलिएशन फ्रंट भी बनाया। इसके अलावा यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी से भी कथित तौर पर संबंध रखने वाले डॉ. संदीप मावा ने डॉ. संदीप मावा फाउंडेशन भी बनाया है। इस फाउंडेशन के बैनर तले उन्होंने डाउन-टाउन में एक क्रिकेट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया है। डल झील में सैलानियों को जेट स्कीइंग और वॉटर स्कूटर की सेवा प्रदान करने का काम भी उनके पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.