Move to Jagran APP

कश्मीर रहा बंद, ¨हसा में एएसपी सहित 24 जख्मी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकी मन्नान वानी की मौत के बाद पैदा हुए तनाव का असर शुक्रवार को पूरे

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 02:16 AM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 02:16 AM (IST)
कश्मीर रहा बंद, ¨हसा में एएसपी सहित 24 जख्मी
कश्मीर रहा बंद, ¨हसा में एएसपी सहित 24 जख्मी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकी मन्नान वानी की मौत के बाद पैदा हुए तनाव का असर शुक्रवार को पूरे कश्मीर में दिखा। अलगाववादियों के बंद और प्रशासनिक पाबंदियों के चलते जनजीवन ठप रहा। कुलगाम से कुपवाड़ा तक पुलिस और आतंकी समर्थक तत्वों के बीच हिंसक झड़पों में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी), दो थाना प्रभारियों समेत दस सुरक्षाकर्मी और 14 से ज्यादा हिंसक प्रदर्शनकारी जख्मी हुए हैं। सुरक्षा कारणों से बनिहाल-बारामुला रेल सेवा ठप रही। बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक, कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी, इंजीनियर हिलाल अहमद वार, मोहम्मद अशरफ सहराई समेत प्रमुख अलगाववादी नेताओं को घरों में नजरबंद रखा। डाउन-टाउन स्थित एतिहासिक जामिया मस्जिद में नमाज ए जुम्मा भी नहीं हुई।

prime article banner

गौरतलब है कि सुरक्षाबलों ने वीरवार को हंदवाड़ा में हिज्ब आतंकी मन्नान वानी और उसके साथी को मार गिराया था। हुर्रियत काफ्रेंस समेत विभिन्न अलगाववादी संगठनों के साझा मंच ज्वाइंट रजिस्टेंस लीडरशिप ने शुक्रवार को कश्मीर बंद की कॉल देते हुए लोगों से नमाज ए जुम्मा के बाद गायबाना नमाज ए जनाजा अदा करने का आह्वान किया था। हालात को भापते हुए प्रशासन ने वीरवार शाम ही पूरी वादी में सभी शिक्षण संस्थानों को शुक्रवार बंद रखने का आदेश जारी करते हुए रेल सेवा अगले आदेश तक बंद कर दिया। डाउन-टाउन, सोपोर, कुपवाड़ा और हंदवाड़ा के विभिन्न हिस्सों में निषेधाज्ञा लागू करते हुए सभी संवेदनशील इलाकों में आने जाने के रास्तों को बंद कर दिया गया। शुक्रवार को सबेरे ही जनजीवन पर नजर आया। सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़कों पर निजी वाहन ही नजर आए और वह भी नाममात्र ही। मीरवाइज मौलवी उमर फारूक के नजरबंद होने और नौहट्टा में प्रशासनिक पाबंदियों के चलते एतिहासिक जामिया मस्जिद में नमाज ए जुम्मा भी नहीं हुई, लेकिन अन्य मस्जिद नमाज ए जुम्मा बंद से अछूती रही। मैसूमा, हैदरपोरा और नटीपोरा में जुलूस भी निकले। नौहट्टा, ईदगाह, बीरवाह, बडगाम, सोपोर, कुलगाम और अनंतनाग में दोपहर को हुर्रियत समर्थकों ने गायबाना नमाज ए जनाजा अदा की और जुलूस भी निकाले। दोपहर तक स्थिति लगभग शात रही, लेकिन दोपहर बाद कुपवाड़ा, लोलाब, सोपोर, पल्हालन, ओल्ड टाउन बारामुला और दक्षिण कश्मीर के कुलगाम, शोपिया व अनंतनाग के कुछ हिस्सों के अलावा श्रीनगर के अल्फा गली रामबाग, छन्नपोरा, सौरा सब्जी मंडी, परिंपोरा, नूरबाग, नवाकदल व साकीडाफर इलाके में शरारती तत्वों ने जुलूस निकाल सुरक्षाबलों पर पथराव किया। पत्थरबाजों ने कई जगह सुरक्षाकर्मियों पर पेट्रोल बम भी फेंके। सुरक्षाबलों को भी बल प्रयोग करना पड़ा। झड़पों में एएसपी कुपवाड़ा शफकत हुसैन, आइटीबीपी कर्मी मोहम्मद मकबूल, राज्य पुलिस का हेडकास्टेबल गुलाम मोहम्मद, थाना प्रभारी लालपोरा अब्दुल रशीद, हेड कास्टेबल गुलाम मोहम्मद समेत दस सुरक्षाकर्मी और 14 से ज्यादा हिंसक प्रदर्शनकारी जख्मी हुए। कश्मीर में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.