राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : वादी में शुक्रवार को नमाज ए जुमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे। राष्ट्रविरोधी प्रदर्शनों को भड़काने व हिसा फैलाने की साजिश के चलते संवेदनशील इलाकों में प्रशासनिक पाबंदियां लागू कर दी गई। हालांकि सभी सरकारी कार्यालय खुले, लेकिन व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। जामिया मस्जिद, हजरतबल दरगाह और खानकाह मौला में लगातार 10वें शुक्रवार को नमाज ए जुमा की अजान नहीं हुई।

वादी में हालात को पटरी पर लौटते देख प्रशासन ने सभी इलाकों से दिन की पाबंदियों को हटा लिया है। सभी शिक्षण संस्थान को भी खोला गया है। पर्यटकों के लिए जारी एडवाइजरी को भी वापस लिया गया है। इससे जिहादी व अलगाववादी तत्व हताश हो गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को नमाज ए जुमा के दौरान हिसा फैलाने की साजिश रची थी। खुफिया तंत्र को इसका पता लग गया। इसके बाद प्रशासन ने हालात को सामान्य बनाए रखने के लिए श्रीनगर के डाउन-टाउन समेत सभी संवेदनशील इलाकों में पाबंदियां लागू कर दी। सिविल लाइंस इलाकों में कोई पाबंदियां नहीं थी। सड़कों पर बीते दिनों की अपेक्षा वाहनों की संख्या कम रही। अधिकांश सड़कें सूनी ही रही। नागरिक सचिवालय में हाजिरी सामान्य रही

अलगाववादियों व आतंकियों की धमकियों के बावजूद सुबह-शाम खुल रहे बाजार आज बंद ही रहे। सिर्फ गली-मुहल्लों में कुछ जगहों पर ही दुकानें खुली नजर आई। सरकारी कार्यालयों में भी प्रशासनिक पाबंदियों का असर नजर आया। अधिकांश कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति नाममात्र रही, लेकिन नागरिक सचिवालय में हाजिरी लगभग सामान्य रही।

जामिया मस्जिद, हजरतबल दरगाह व खानकाह मौला में नहीं हुई नमाज ए जुम्मा

श्रीनगर की जामिया मस्जिद, हजरतबल दरगाह और खानकाह मौला में नमाज ए जुमा नहीं हुई। प्रत्येक शुक्रवार को अक्सर पाकिस्तान समर्थक तत्व इसी इलाके में नमाज के बाद पाकिस्तानी ध्वज लहराते हुए राष्ट्रविरोधी प्रदर्शन करते थे। आज प्रशासनिक पाबंदियों के चलते कोई भी व्यक्ति इस इलाके में नमाज ए जुमा के लिए जमा नहीं हो पाया। स्थानीय लोग भी हिसा की आशंका के चलते जामिया मस्जिद में नहीं आए। सुरक्षाकर्मियों ने शरारती तत्वों को खदेड़ा

हालांकि पुलिस ने वादी में शुक्रवार को स्थिति पूरी तरह शांत रहने का दावा किया है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि डाउन-टाउन के कुछ हिस्सों के अलावा सौरा व कमरवारी इलाके में दोपहर बाद शरारती तत्वों ने पथराव करते हुए जुलूस निकालने का प्रयास किया था। हालांकि मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने इन तत्वों को तुरंत खदेड़ शांति व्यवस्था बहाल कर ली।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप