श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। एलओसी के आर-पार बसे राज्य के परिवारों को आपस में मिलाने वाली कारवान-ए-अमन बस सेवा सोमवार को लगातार सातवें सप्ताह भी बंद रही। दरअसल अमन कमान सेतु की मरम्मत का काम चल रहा है। इसलिए बस सेवा को स्थगित रखा गया है। मरम्मत कार्य पूरा होने पर संबधित प्रशासन की अनुमति मिलते ही कारवान-ए-अमन बस सेवा को फिर से बहाल कर दिया जाएगा।

आज जिन लोगों ने इस बस सेवा का लाभ लेना था, उन्हें गत रोज समय रहते ही सूचित कर दिया गया था कि वे आज गुलाम कश्मीर नहीं जा पाएंगे। इन लोगों को अगले सप्ताह कारवान-ए-अमन बस सेवा में समायोजित किया जाएगा। अमन कमान सेतु ही जम्मू-कश्मीर को गुलाम कश्मीर से जोड़ता है।

अप्रैल 2005 में शुरू हुई थी कारवान-ए-अमन बस सेवा

भारत-पाकिस्तान के बीच एक समझौते के बाद सात अप्रैल को श्रीनगर से गुलाम कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के बीच एक बस सेवा शुरु की गई थी। इस बस सेवा में सिर्फ जम्मू कश्मीर और गुलाम कश्मीर के वही नागरिक परमिट के आधार पर सफर कर सकते हैं,जिनके परिजन एलओसी के दोनों तरफ बसे हैं। यह बस सेवा हर सप्ताह सोमवार को ही उपलब्ध होती है। इसमे यात्रा करने वालों को उत्तरी कश्मीर में उड़ी सेक्टर के अंतर्कत एलओसी पर स्थित अमन कमान सेतु को पैदल ही पार कर गुलाम कश्मीर की सीमा में दाखिल होना पड़ता है और वह पार खड़ी दूसरी बस में बैठ अपनी मंजिल की तरफ जाते हैं। इसी तरह गुलाम कश्मीर से आने वालों को भी पैदल ही अमन कमान सेतु पार कर भारतीय इलाके में दाखिल होना पड़ता है।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप