Move to Jagran APP

पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानों में बारिश से कई रास्ते बंद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के उच्चपर्वतीय इलाकों में मंगलवार को तीसरे दिन भी हिमपात और निच

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 02:38 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 02:38 AM (IST)
पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानों में बारिश से कई रास्ते बंद
पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानों में बारिश से कई रास्ते बंद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के उच्चपर्वतीय इलाकों में मंगलवार को तीसरे दिन भी हिमपात और निचले इलाकों में बारिश जारी रही। कई इलाकों का सड़क संपर्क कटने और बिजली-पानी की आपर्ति प्रभावित होने से आम लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हिमपात और बारिश का यह दौर बुधवार रात तक जारी रहने की संभावना है। इस बीच, राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन के एलर्ट को अगले चौबीस घंटों के लिए पुन: दोहराते हुए संबंधित क्षेत्रों में रहने वालों को पूरी सावधानी बरतने को कहा है।

prime article banner

श्रीनगर-कारगिल-लेह, श्रीनगर-राजौरी-पुंछ (मुगल रोड), श्रीनगर-¨सथनटॉप-किश्तवाड़ मार्ग गत सोमवार से ही यातायात के लिए बंद हैं। जम्मू को कश्मीर से जोड़ने वाला केवल जम्मू-श्रीनगर हाईवे एकतरफा खुला रहा। मंगलवार को वाहनों को जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना किया गया। मौसम साफ रहने पर बुधवार को वाहन श्रीनगर से जम्मू भेजे जाएंगे। वहीं मंगलवार को गुरेज, टंगडार, करनाह की तरफ जाने वाली सड़कें भी हिमपात के चलते बंद हो गई हैं। उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटी करीब दो दर्जन बस्तियों का जिला कुपवाड़ा और जिला बांडीपोर मुख्यालय से संपर्क कट गया है। यहां हुआ हिमपात :

श्रीनगर में हिमपात नहीं हुआ, लेकिन दोपहर बाद से श्रीनगर और उसके साथ सटे निचले इलाकों में रुक रुक कर बारिश जारी है। जोजिला, राजधान पास, साधनाटाप, पवित्र गुफा, युसमर्ग, सोनमर्ग, खिलनमर्ग, करनाह, केरन, टंगडार, गुरेज, गुलमर्ग समेत सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमपात जारी रहा। चंदनबाड़ी, पहलगाम में सुबह करीब दो घंटे हल्का हिमपात हुआ है। जवाहर सुरंग के ऊपरी छोर और पीरपंचाल की पहाड़ियों में भी बर्फ गिरी है। जम्मू संभाग के गूल-गुलाबगढ़, लपरीधार, किश्तवाड़ व भद्रवाह की ऊपरी पहाड़ियों व लोहाई मल्हार, नत्थाटाप में भी रात को हल्का हिमपात हुआ है। जम्मू, कठुआ, राजौरी, ऊधमुपर और रामबन में हल्की बूंदाबांदी जारी रही। तापमान सामान्य से पांच से आठ डिग्री नीचे गिरा :

हिमपात और बारिश से राज्य में ठंड का प्रकोप तेज हो गया है। दिन का अधिकतम तापमान विभिन्न जगहों पर सामान्य से करीब पांच से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। श्रीनगर में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य 16.4 डिग्री सेल्सियस से करीब आठ डिग्री नीचे 8.4 डिग्री चला गया। जम्मू में अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री रहा, जबकि सामान्य परिस्थितियो में यह 27.3 डिग्री सेल्सियस होता है। पर्यटक खुश, आम लोग परेशान :

मौसम में आए बदलाव से कश्मीर घूमने आए पर्यटक खुद को खुशकिस्मत और पर्यटन जगत से जुड़े लोग राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन आम लोगों के लिए दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं। हिमपात और बारिश से कश्मीर के विभिन्न इलाकों में बिजली के खंभे गिरने और तार टूटने से बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसका पेयजल सेवा पर भी असर पड़ा है। रही सही कसर विभिन्न इलाकों में सड़कें बंद होने से पूरी हो गई है, जिससे कश्मीर के कई हिस्सों में ताजा सब्जियों व अन्य आवश्यक खाद्य सामग्री की किल्लत पैदा हुई है। अलबत्ता, मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने वादी में जरूरी वस्तुओं के अभाव से इन्कार करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव और ब्लाक स्तर पर हमारी पूरी मशीनरी सक्रिय है। कहीं भी ईंधन और खाद्य सामग्री का अभाव नहीं है। बिजली आपूर्ति को यथासंभव बहाल रखा जा रहा है। इसके अलावा कालाबाजारियों और जमाखोरों की धरपकड़ के लिए विशेष दल भी बनाए गए हैं। वीरवार से होगा मौसम में सुधार :

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सोनम लौटस ने बताया कि बुधवार को भी राज्य के उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमपात व निचले इलाकों में बारिश की संभावना है। वीरवार से मौसम में पूरी तरह सुधार की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.