Move to Jagran APP

कश्मीर से सड़क के बाद हवाई संपर्क भी कटा

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर/जम्मू : राज्य के सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जार

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 01:56 AM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 01:56 AM (IST)
कश्मीर से सड़क  के बाद हवाई संपर्क भी कटा
कश्मीर से सड़क के बाद हवाई संपर्क भी कटा

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर/जम्मू :

loksabha election banner

राज्य के सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने से मंगलवार को कश्मीर से सड़क के साथ हवाई संपर्क भी कटा रहा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड सोमवार से ही बंद है, जिससे हजारों लोग श्रीनगर व जम्मू में फंस गए हैं। कश्मीर जाने वाले वाहनों को जगह-जगह रोक दिया गया है। इससे हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। इस बीच, जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी के ऊपरी त्रिकुटा पर्वत, पर्यटक स्थल पत्नीटॉप और श्रीनगर शहर में मौसम का पहला हिमपात हुआ। कठुआ और रियासी जिले में मौसम को देखते हुए तीन दिन और ऊधमपुर में दो दिन सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी राज्य के कई भागों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है।

राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला सोमवार सुबह ही शुरू हो गया था, जबकि श्रीनगर व अन्य निचले इलाकों में बर्फबारी रात को शुरू हुई, जो मंगलवार सुबह तक जारी रही। श्रीनगर शहर में सड़कें, पार्क, इमारतें व मैदान बर्फ की सफेद चादर से ढक गए। मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में तीन इंच, गुलमर्ग में तीन फुट, सोनमर्ग में चार फुट, साधना पास पर सात फुट, गुरेज में पांच फुट, सिंथन टाप पर पांच फुट, जवाहर सुरंग के निकट दो फुट ताजा बर्फ गिरी। उच्च पर्वतीय इलाकों में दिनभर बर्फबारी होती रही। भारी बर्फबारी के चलते ऊपरी इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है और बिजली व पानी की आपूर्ति भी बंद हो गई है। इस बीच, श्रीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर शरद कुमार ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने तथा कम रोशनी के कारण उड़ानों को रद करना पड़ा।

वहीं बिगड़े मौसम और बारिश के चलते श्री माता वैष्णो देवी मार्ग पर हिमकोटि क्षेत्र में आंशिक भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाएं होती रहीं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर श्राइन बोर्ड ने भवन से बैटरी कार मार्ग को दूसरे दिन भी बंद रखा। साथ ही कटड़ा से सांझीछत के बीच हेलीकाप्टर सेवा भी बंद रही।

-------------------

यह मार्ग भी बंद :

बर्फबारी के कारण श्रीनगर-कारगिल, बांडीपोरा-गुरेज, कुपवाड़ा-मच्छल, कुपवाड़ा-केरन, कुपवाड़ा-करनाह मार्ग भी बंद हो गए हैं।

-----------------

हाईवे पर फिलहाल यात्रा न करें :

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर खान ने लोगों से फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सफर न करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जब तक मौसम साफ नहीं होता और राजमार्ग को यातायात के लिए खोला नहीं जाता, तब तक लोग इस पर यात्रा न करें। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग बारामुला से बनिहाल तक ट्रेन पर जा रहे हैं, ताकि आगे जम्मू में पहुंचा जा सके। मगर बनिहाल से आगे रास्ता बंद हैं। इस कारण सैकड़ों लोग यहां पर फंस रहे हैं और प्रशासन के लिए मुसीबत पैदा हो रही है। उन्होंने कहा कि जब तक सड़क से बर्फ को हटाकर इसे खोला नहीं जाता तब तक कोई भी यात्री सड़क मार्ग या फिर ट्रेन से श्रीनगर न जाए।

-------------------

70 लोगों को बचाया :

जम्मू संभाग के पुंछ जिले के सुरनकोट में बर्फबरी और बारिश के कारण फंसे 70 लोगों को पुलिस ने सुरक्षित निकाल लिया। यह लोग पीर की गली के पास चाटापानी-पुशाना में बर्फ के कारण फंस गए थे। इनमें से 42 श्रमिक थे, जो बाहरी राज्यों के रहने वाले हैं। सुरनकोट के थाना प्रभारी अनजर मीर के अनुसार सभी को बचाकर बफलियाज में स्थित बेस कैंप में रखा गया है।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.