Move to Jagran APP

बिगड़ा मौसाम, कश्मीर से संपर्क कटा

जागरण न्यूज नेटवर्क, जम्मू/श्रीनगर : शुष्क ठंड झेल रहे जम्मू-कश्मीर में सोमवार को मौसम पूरी

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Dec 2017 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2017 02:04 AM (IST)
बिगड़ा मौसाम, कश्मीर से संपर्क कटा
बिगड़ा मौसाम, कश्मीर से संपर्क कटा

जागरण न्यूज नेटवर्क, जम्मू/श्रीनगर : शुष्क ठंड झेल रहे जम्मू-कश्मीर में सोमवार को मौसम पूरी तरह बदल गया। सभी ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश से कश्मीर का सड़क संपर्क शेष देश से कट गया है। ताजा बर्फबारी से जम्मू संभाग को राजौरी-पुंछ के रास्ते कश्मीर से जोड़ने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड़ व बांडीपोर-गुरेज मार्ग यातायात के लिए सुबह ही बंद हो गया, जबकि जम्मू-श्रीनगर हाईवे दिनभर खुला रहने के बाद शाम छह बजे पंतिहाल में भूस्खलन और जवाहर टनल पर बर्फबारी से फिसलन के कारण हादसों की आशंका को देखते इसे भी बंद कर दिया गया। बिगड़े मौसम के कारण श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से चार उड़ानें भी रद करनी पड़ीं। बर्फबारी से पूरा राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी राज्य में भारी हिमपात और बारिश की संभावना जताई गई है। प्रशासन ने मौसम की चुनौतियों से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध कर दिए हैं।

loksabha election banner

बर्फबारी के बीच गुरेज सेक्टर के तुलैल क्षेत्र में सेना में पोर्टर के तौर पर काम करने वाले 29 वर्षीय गुलाम कादिर खान निवासी किलशी गुरेज की मौत हो गई। गुलाम कादिर तड़के अपने अन्य तीन साथियों के साथ निकटवर्ती सैन्य शिविर की तरफ जा रहा था कि एक टीला पार करते हुए उसका पाव बर्फ पर फिसल गया और वह नीचे जा गिरा। उधर, रियासी जिले की चसाना तहसील के हमोसन क्षेत्र में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। रियासी के ही पंजी गली शिकारी इलाके में पहाड़ी से पत्थर गिरने से दूल्हा निर्मल ¨सह गंभीर रूप से घायल हो गया। ऊधमपुर शहर के धार रोड पर स्थित सतैनी के पास बारिश के दौरान ट्रक पर तिरपाल डालते हुए बिजली तारों की चपेट में आने से एक व्यक्ति घायल हो गया।

मौसम विभाग की पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भविष्यवाणी के अनुसार ही तड़केजम्मू व कश्मीर के सभी पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ गिरना शुरू हो गई। पीरपंचाल व गुलमर्ग समेत घाटी के उच्चपर्वतीय इलाकों में दो से तीन फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई। कश्मीर के राजदान टाप और गुरेज घाटी में छह से आठ इंच तक बर्फ पड़ी। मौजूदा सर्दियों में यह उच्च पर्वतीय इलाकों में तीसरी बर्फबारी है। बांडीपोर-गुरेज मार्ग को भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं मुगल रोड पर पीर की गली के पास भारी बर्फबारी के बाद इस मार्ग को बंद कर दिया गया है। मुगल रोड पर बना सेना का शिविर बर्फ से ढक चुका है। मुगल रोड में कुछ वाहन फंस गए थे, उन्हें प्रशासन से सुरक्षित निकल लिया और मुगल रोड के कुछ हिस्से से साथ-साथ बर्फ हटाने का कार्य भी किया जा रहा है। वहीं माता वैष्णो देवी भवन से अ‌र्द्धकुंवारी बैटरी कार मार्ग पर भूस्खलन की आशंका को देखते हुए शाम को यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया। इसके अलावा जम्मू संभाग के किश्तवाड़, मडवा, वाडवन, संथल मैदान व मचैल, नत्थटॉप, बनी व बसोहली के पहाड़ों पर भी बर्फबारी हुई है। वहीं श्रीनगर व जम्मू संभाग के सभी निचले इलाकों में दिनभर झमाझम बारिश जारी रही। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस का कहना है कि अगले चौबीस घंटे तक तक राज्य के कई भागों में बारिश और हिमपात की संभावना है।

-------------------

कहां कितना तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

श्रीनगर 5.1 3.1

गुलमर्ग -1.3 -2.4

लेह 10.1 -3.7

जम्मू 14.3 11.6

कटड़ा 13.8 11.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.