श्रीनगर, जागरण संवाददाता। कश्मीर के बाद जम्मू संभाग के भी कई जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य के करीब पहुंच गया है। बीते काफी समय से कश्मीर में चल रहे शुष्क मौसम में अब परिवर्तन आने वाला है। मौसम विभाग ने नौ दिसंबर से ताजा बर्फबारी और वर्षा की संभावना जताई है। ऊपरी इलाकों के साथ निचले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है। बर्फबारी 10 दिसंबर शाम तक जारी रहेगी।

मैदानी इलाकों में हो सकती है हल्की बर्फबारी

जानकारी के अनुसार, वादी के ऊपरी इलाकों में सामान्य से भारी और मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। दिन के तापमान में भी और ज्यादा गिरावट आएगी। जम्मू में भी अब धीरे-धीरे कोहरा छाने लगा है। इससे यातायात पर असर पड़ रहा है। मौजूदा सर्दियों में अभी तक वादी के ऊपरी इलाकों में कई बार बर्फबारी हो चुकी हैं। गुलमर्ग समेत वादी के ऊपरी इलाकों ने ढाई से तीन फीट बर्फ की चादर ओढ़ रखी है। पर्यटकों का भी तांता है। श्रीनगर समेत कश्मीर के निचले इलाकों में इस मौसम की पहली बर्फबारी होनी बाकी है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बता दें कि वादी में सर्दियों का सबसे कठिन दौर कहलाने वाला 40 दिवसीय चिलेकलां 21 दिसंबर से शुरू हो रहा है। शनिवार को श्रीनगर समेत वादी के अधिकांश इलाकों में आसमान पर दिनभर बादल छाए रहे। अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना रहा। पहलगाम कश्मीर में सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोट्स ने अगले चौबीस घंटों के दौरान वादी में मौसम शुष्क तथा भीषण ठंड का प्रकोप जारी रहने की संभावना जताई है।

जम्मू-कश्मीर के इन इलाकों में कैसा रहा मौसम

वहीं, जम्मू में धूप खिलने के बाद पार्क में लोगों की भीड़ रही। जम्मू का अधिकतम तापमान 24.3 और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री रहा। वहीं श्रीनगर में अधिकतम तापमान 12.2 व न्यूनतम -1.9 डिग्री रहा। पहलगाम में अधिकतम तापमान 14.4 व न्यूनतम -2.8 डिग्री और गुलमर्ग में अधिकतम 8.0 व न्यूनतम -2.0 डिग्री तापमान रहा।

Srinagar Weather: घने कोहरे की चादर से लिपटा नजर आया श्रीनगर, डल झील का तापमान पहुंचा -1.0 डिग्री सेल्सियस

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली और NCR में धुंध की चादर, AQI 332 हुआ दर्ज; सांसों के संकट से जूझ रहे लोग

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट