राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की संवैधानिक स्थिति में बदलाव के बाद एहतियातन हिरासत में लिए पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को प्रशासन ने उनके परिजनों से मिलने का मौका दे दिया है। महबूबा से उनकी मा और बहन ने गत वीरवार को मुलाकात की थी, जबकि उमर से उनकी बहन व एक अन्य रिश्तेदार ने शनिवार की शाम को मुलाकात की है। हिरासत के दौरान उमर ने अपनी दाढ़ी बढ़ा ली है।

नेका उपाध्यक्ष उमर को पाच अगस्त से ही गुपकार मार्ग पर स्थित हरि निवास में हिरासत में रखा गया है। महबूबा को पहले हरि निवास में रखा गया, लेकिन उमर के साथ हुई बहस के बाद उन्हें चश्माशाही में बने एक सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानातरित कर दिया गया था। हालाकि, हिरासत में लिए गए अन्य राजनीतिक नेताओं व कार्यकर्ताओं को अपने परिजनों से मुलाकात की छूट करीब एक सप्ताह पहले ही मिल गई थी, लेकिन उमर और महबूबा को उनके परिजनों से नहीं मिलने दिया जा रहा था।

उमर से उनकी बहन साफिया अपने बच्चों और एक अन्य महिला रिश्तेदार के साथ इसी शनिवार को हरि निवास में मिली हैं। साफिया के मुताबिक, वह अपने भाई के साथ करीब आधा घटा रही हैं। उनके बीच राजनीति के बजाय परिवार की स्थिति पर, पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला और चाचा मुस्तफा कमाल की सेहत पर ही बातचीत हुई है। साफिया ने बताया कि भाई ने सलवार कमीज पहन रखी थी। इसके अलावा उसने दाढ़ी नहीं बनाई थी। अब उसके चेहरे पर हल्की भूरी दाढ़ी उग आई है। उसने शेव न बनाने पर हसंते हुए कहा कि मैं अब दाढ़ी रखूंगा।

संबंधित सूत्रों ने बताया कि महबूबा से उनकी मा गुलशन और बहन रूबिया को इसी वीरवार को प्रशासन ने मिलने की अनुमति दी थी। दोनों की मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली। अलबत्ता, महबूबा से मुलाकात पर उनकी मा और बहन ने किसी भी तरह से कोई बातचीत नहीं की है। वह महबूबा से मिलने के बाद से फेयर व्यू स्थित अपने निवास में हिरासत में हैं। गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मी किसी को उनसे मिलने नहीं जाने देते। फारूक और उमर में ईद पर हुई थी फोन पर बात

यह पूछे जाने पर कि क्या डॉ. फारूक और उमर की मुलाकात हुई है तो साफिया ने इन्कार करते हुए कहा कि सिर्फ ईद के दिन पुलिस ने कुछ समय के लिए फोन की सुविधा दी थी। उसके जरिए ही पापा और भाई के बीच बातचीत हुई थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस