श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । राज्य पुलिस ने आतंकी गतिविधियों, पत्थरबाजी से निपटने व राष्ट्रविरोधी तत्वों पर निगरानी के लिए 50 अत्याधुनिक यूएवी (मानवरहित टोही विमान-अनमैन्ड एरियल व्हिकल) लेने का फैसला किया है।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्य प्रशासन को यूएवी खरीदने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके आधार पर जम्मू कश्मीर पुलिस के प्रोक्यूरमेंट विंग ने इन्हें खरीदने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि इस साल के समाप्त होने से पहले ही खरीद की प्रक्रिया को निपटा लिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक धनराशि भी जारी की जा चुकी है।

हालांकि, राज्य पुलिस पहले भी यूएवी का इस्तेमाल कर रही है, लेकिन प्रत्येक जिला पुलिस के पास यह उपलब्ध नहीं हैं। जो यूएवी खरीदे जा रहे हैं वह कहीं ज्यादा अत्याधुनिक और उन्नत हैं। यह कैटेगरी 3 के यूएवी हैं जो जम्मू कश्मीर की भौगोलिक परिस्थितियों के अलावा यहां जारी आतंकी हिंसा के परिदृश्य के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों क लिए बहुत कारगर हैं।

इन यूएवी के संचालन के लिए राज्य पुलिस के जवानों और अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ड्रोन मुठभेड़, आतंकरोधी अभियान और कानून व्यवस्था की स्थिति के दौरान वांछित तत्वों की स्पष्ट तस्वीरें लेने में समर्थ है। यह वीडियो फुटेज भी तैयार करने में समर्थ है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस