राज्य ब्यूरो, जम्मू: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अपराध दर देशभर में सबसे कम है। सुरक्षा बल आतंक से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अच्छे माहौल में निवेशकों के लिए जम्मू कश्मीर प्रमुख केंद्र बन रहा है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत एनसीसी के विशेष राष्ट्रीय अखंडता कैंप में उपराज्यपाल ने कहा कि एनसीसी विश्व की सबसे बड़ा युवा संगठन है। जैकलाई रेजिमेंटल सेंटर श्रीनगर में लगे शिविर में 200 एनसीसी कैडेटों ने कैंप में भाग लिया। इसका आयोजन नेशनल कैडेट कोर जम्मू कश्मीर और लद्दाख निदेशालय ने किया था। उपराज्यपाल ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम देश की अमीर पारंपरिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है। जम्मू कश्मीर व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, डिजिटलाइजेशन, संपर्क, ढांचागत सुविधओं, खेलों पर बेहतर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि एनसीसी के शिविर में जो विद्यार्थी भाग ले रहे हैं, वे कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के भ्रम को खत्म करके शांति, खुशहाली और जम्मू कश्मीर में आ रहे बदलाव के संदेश को फैलाएं। वन्यजीवों की रक्षा के लिए पुख्ता कदम उठाएं

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रकृति की रक्षा करना और सभ्यता की अनमोल विरासत के विकास और संरक्षण के बीच संतुलन बनाना है। उन्होंने कहा कि वन्यजीवों की रक्षा के लिए पुख्ता कदम उठाए जाएं।

उपराज्यपाल की अध्यक्षता में श्रीनगर में राजभवन में जम्मू कश्मीर वन्यजीव बोर्ड की तीसरी बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में वन्यजीव संरक्षित क्षेत्रों से होकर बनाई जाने वाली सड़कों के प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई। वन्यजीव व मानव टकराव की घटनाओं को भी टालने पर कदम उठाने के लिए कहा गया। इसके लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने पर बल दिया गया। काम की स्थिति का मूल्यांकन

वन अधिकार अधिनियम के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने संबंधित प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश दिए। उन्होंने किश्तवाड़ नेशनल पार्क और जम्बू जू के काम की स्थिति का जमीनी स्तर पर मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर एसीएफ अमित शर्मा द्वारा संकलित जम्मू क्षेत्र के जीवों पर आधारित एक किताब का भी विमोचन किया गया।

Edited By: Jagran