श्रीनगर, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में बीएसएफ ने पाकिस्तान की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है।बीएसएफ सूत्रों ने एएनआई को बताया है कि देर रात सांबा सेक्टर की मंगुचक सीमा चौकी में सीमा सुरक्षा बल (BSF) द्वारा भारतीय क्षेत्र में घुसने वाले पाकिस्तानी घुसपैठिए को ढेर कर दिया है। बीएसएफ सूत्रों का कहना है कि घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले घुसपैठियों की संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है। 

बीएसएफ अधिकारी का कहना है कि घुसपैठिए का शव अभी भी जीरो लाइन पर पड़ा हुआ है। बारिश व धुंध होने के कारण शव को उठाया नहीं जा सका है। 

जानकारी हो कि सरकार ने लोकसभा में बताया कि अगस्त में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे संबंधी अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त किये जाने के बाद नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से घुसपैठ के 84 प्रयास किये गए और इनमें 59 आतंकवादियों के घुस आने की आशंका है। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि साल 1990 से एक दिसंबर 2019 तक सुरक्षा बलों द्वारा 22,557 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने साल 2005 से लेकर 31 अक्‍टूबर 2019 तक सीमापार से घुसपैठ के प्रयासों के दौरान 1011 आतंकवादी मारे गए और 42 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान 2253 आतंकवादियों को वापस भगाया गया । 

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों द्वारा किये जाने वाले घुसपैठ  प्रयासरत हैं। अगस्त 2019 के बाद से नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से घुसपैठ के 84 प्रयास किये गए और इनमें 59 आतंकवादियों के घुस आने की आशंका है। 

पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर

पाकिस्तान ने लगातार कई दिन सीजफायर का उल्लंघन किया है। एलओसी पर पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी और कस्बा सेक्टर में गुरुवार सुबह मोर्टार दागे गए। पाकिस्तान की ओर से छोटे हथियारों और मोर्टार के जरिए सीजफायर का उल्लंघन किया गया। इससे एक दिन पहले भी पाकिस्तानी सेना ने पुंछ सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान लगातार सीमावर्ती रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर फायरिंग कर रहा है।पाकिस्तान की ओर से केरन और पुंछ सेक्टर में सबसे ज्यादा मोर्टार दागे गए। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और पाकिस्तानी सेना को मुहंतोड़ जवाब दिया।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस