Move to Jagran APP

इल्तिजा से छिन सकता है एसएसजी सुरक्षा कवच

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि निदेशालय एसएसजी ने पीडीपी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा द्वारा बार-बार सुरक्षा प्रोटोकाल तोड़ने और जानबूझकर एसएसजी जवानों के लिए दुविधापूर्ण स्थिति पैदा करने का संज्ञान लेते हुए 23 जनवरी को गृह विभाग को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 06:22 AM (IST)
इल्तिजा से छिन सकता है एसएसजी सुरक्षा कवच
इल्तिजा से छिन सकता है एसएसजी सुरक्षा कवच

क्रॉसर

loksabha election banner

सुरक्षा प्रोटोकाल बार-बार तोड़ने को प्रशासन ने गंभीरता से लिया

उनके मामा एवं महबूबा के भाई तस्सदुक को भी भेजा गया नोटिस

एसएजी निदेशक ने दोनों नेताओं के बारे में गृह विभाग को लिखा पत्र

-----

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: सुरक्षा कवच और सुरक्षा प्रोटोकाल को बार-बार तोड़ने वाली इल्तिजा मुफ्ती और उनके मामा तस्सदुक मुफ्ती को मिला सुरक्षा कवच हटाया जा सकता है। इस संबंध में प्रशासन गंभीरता से विचार कर रहा है। इन दोनों को स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप यानी एसएसजी का सुरक्षा कवच मिला है। प्रशासन ने इस संदर्भ में नोटिस भी जारी किया है। एसएसजी सुरक्षा हटने के बाद उन्हें सामान्य श्रेणी का सुरक्षा कवच दिया जा सकता है। वह भी दोनों पर आतंकी खतरे के आकलन के बाद ही मिलेगा।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि निदेशालय एसएसजी ने पीडीपी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा द्वारा बार-बार सुरक्षा प्रोटोकाल तोड़ने और जानबूझकर एसएसजी जवानों के लिए दुविधापूर्ण स्थिति पैदा करने का संज्ञान लेते हुए 23 जनवरी को गृह विभाग को पत्र लिखा है। इसमें निदेशक एसएसजी ने सुरक्षा कवच हटाने का आग्रह किया है। साथ ही लिखा है कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा खुद ही इस सुरक्षा कवच को हटवाना चाहती है। वहीं, तस्सदुक मुफ्ती को 10 जनवरी को नोटिस दिया गया है। जिस दिन एसएसजी निदेशालय ने यह पत्र भेजा, उसी दिन इल्तिजा ने आतंकियों संग पकड़े गए डीएसपी देविदर सिंह का हवाला देते हुए अपनी मां के ट्विटर हैंडल पर लिखा था, कश्मीर में अवैध रूप से हिरासत में रखे जाने और प्रताड़ित किए जाने के बाद अब मुझे दिल्ली में एसएसजी द्वारा तंग किया जा रहा है। एसएसजी सीधे गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करती है। मेरी स्वतंत्रता और निजता के अधिकार को सुरक्षा की आड़ में भंग किया जा रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के पकड़े जाने के बाद मैं निश्चित तौर पर सुरक्षाबलों के बिना ही सुरक्षित हूं। श्रीनगर में मुझ पर एसएसजी, आइबी, सीआइडी लगातार निगरानी रखे हुए थी। उम्मीद करती हूं कि गृह मंत्रालय मुझ जैसी एक लड़की का पीछा करने के बजाय अपने संसाधनों का इस्तेमाल महत्वपूर्ण मुद्दों पर करेगा। करदाताओं के पैसे को बर्बाद करने का क्या औचित्य है? एसएसजी ने दो बार भेजा नोटिस

सूत्रों ने बताया कि एसएसजी निदेशक ने गृह विभाग को पत्र लिखने से पूर्व इल्तिजा को भी दो बार नोटिस भेजकर सुरक्षा नियमों का पालन करने का आग्रह किया है। पहला नोटिस 10 जनवरी और दूसरा 22 जनवरी को भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि इल्तिजा को दोनों नोटिस प्राप्त हुए हैं। नोटिस के साथ एसएसजी ने उन सभी घटनाओं का लिखित में जिक्र किया है जिनमें इल्तिजा ने जानबूझकर सुरक्षा नियमों को भंग किया है। इल्तिजा ने श्रीनगर और दिल्ली में कई बार एसएसजी सिक्योरिटी प्रोटोकोल को भंग किया है। एसएसजी नियमो के मुताबिक, अगर किसी संरक्षित व्यक्ति को किसी जगह जाना है तो उसे संबंधित सुरक्षा प्रभारी को 72 घंटे पहले सूचित करना होता है। एसएसजी ने बताया कि इल्तिजा ने नौ, 13, 14, 16, 17 और 21 जनवरी को बार बार सिक्योरिटी प्रोटोकाल का जानबूझकर उल्लंघन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.