नई दिल्‍ली, एजेंसी। बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान(Abhinandan Vardhaman ) के लिए भारतीय वायुसेना ने 'वीर चक्र' की सिफारिश की है। इससे पहले यह खबर थी कि भारतीय वायुसेना ने सुरक्षा कारणों के चलते विंग कमांडर अभिनंदन का कश्‍मीर से तबादला कर दिया है। वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे। बताया जाता है कि उन्‍हें पश्चिमी सेक्‍टर के किसी महत्‍वपूर्ण बेस पर ही तैनात किया जाएगा। 

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्‍ट्राइक की थी। इस कार्रवाई के बाद बीते 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी वायुसेना कुछ एफ-16 लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र में घुस आए थे। उस समय भारतीय विमानों ने इनका पीछा करते हुए एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। इस कोशिश में भारतीय वायुसेना का एक मिग बाइसन जेट गुलाम कश्‍मीर में क्रैश हो गया था। इस विमान को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। हालांकि, अपना विमान क्रैश होने से पहले ही इस बहादुर भारतीय फाइटर पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। 

इसके बाद पाकिस्‍तानी सैनिकों ने अभिनंदन वर्तमान को पकड़ लिया था। रिपोर्टों के मुताबिक, पाकिस्‍तानियों के चंगुल में फंसने के बाद भी जांबाज भारतीय पायलट ने भारतीय वायुसेना के बारे में दुश्‍मनों को कुछ नहीं बताया था। आखिरकार, चौतरफा अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्‍तान को भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को वापस सौंपना पड़ा था। अभिनंदन वर्तमान की स्‍वदेश वापसी पर देश भर में खुशियां मनाई गई थीं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप