Move to Jagran APP

अस्पताल से नवीद जट्ट को भगाने वाला राथर ढेर, जवान भी शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री महाराजा हरि सिंह (एसएमएचएस) अस्पताल श्रीनगर में दो पुलिसकर्मियों की

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 08:19 AM (IST)
अस्पताल से नवीद जट्ट को भगाने वाला राथर ढेर, जवान भी शहीद
अस्पताल से नवीद जट्ट को भगाने वाला राथर ढेर, जवान भी शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री महाराजा हरि सिंह (एसएमएचएस) अस्पताल श्रीनगर में दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर पाकिस्तानी आतंकी नवीद जट्ट को छुड़ाने वाला हिज्ब आतंकी हिलाल अहमद राथर एक साल बाद मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। रत्नीपोरा (पुलवामा) में हुई इस मुठभेड़ में एक सैन्यकर्मी शहीद व सेना के एक अधिकारी समेत दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। मुठभेड़ के दौरान तीन अन्य आतंकी कथित तौर पर पथराव की आड़ में भाग निकले। आतंकी समर्थक भीड़ और सुरक्षाबलों के बीच हुई ¨हसक झड़पों में सात से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने पुलवामा व उसके साथ सटे इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने के साथ ही बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

loksabha election banner

हिलाल राथर ने छह फरवरी 2018 को लश्कर आतंकी नवीद जट्ट को अस्पताल से भगाया था। नवीद जट्ट गत नवंबर में मारा गया था। वहीं पुलवामा मुठभेड़ में शहीद जवान की पहचान 50 आरआर के हवालदार बलजीत ¨सह निवासी गांव डींगर माजरा गांव, करनाल (हरियाणा) के रूप में हुई है। घायलों में 10 पैरा के कमांडर नायक सनदीद व 50 आरआर के हवालदार चंद्रपाल के रूप में हुई है। दोनों घायलों की हालत ¨चताजनक बनी हुई है।

जानकारी के अनुसार, सोमवार आधी रात के बाद सेना की 50 आरआर और राज्य पुलिस विशेष अभियान दल (एसओजी) के जवानों ने सीआरपीएफ के साथ मिलकर रत्नीपोरा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया। सुरक्षाबलों को अपने तंत्र से पता चला था कि किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए लश्कर, अल-बदर, जैश व हिज्ब के चार आतंकी एक बैठक करने के लिए रत्नीपोरा में आए हुए हैं। जवानों ने जैसे ही घेराबंदी करते हुए आतंकी ठिकाना बने मकान की तरफ बढ़ना शुरू किया, अंदर छिपे आतंकियों ने उन्हें देखते ही फाय¨रग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों को उनके ठिकाने के भीतर ही मार गिराने के प्रयास में तीन सैन्यकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। हवालदार बलजीत ¨सह, चंद्रपाल और कमांडर नायक सनदीद को तुंरत उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। जहां हवालदार बलजीत ¨सह को डॉक्टरों ने शहीद करार दे दिया।

इस बीच, सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक आतंकी को मार गिराया। इस दौरान आतंकी ठिकाना बना मकान भी तबाह हो गया। मारे गए आतंकी की पहचान गंडीबाग, बेगमपुरा पुलवामा के रहने वाले हिलाल अहमद राथर उर्फ अबु जरार के रूप में हुई है। वह छह फरवरी 2018 को हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। उसके साथ वहां छिपे तीन अन्य आतंकी मुठभेड़ शुरू होने के कुछ ही देर बाद हुए पथराव प ¨हसक झड़पों की आड़ में भाग निकले।

इससे पूर्व मुठभेड़ की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में आतंकी समर्थक तत्वों ने भड़काऊ नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया। वह आतंकियों को बच निकलने का मौका देना चाहते थे, लेकिन सुरक्षाबलों ने संयम बनाए रखा। उन्होंने पथराव के बीच ही आतंकियों की गोली का जवाब गोली से दिया, लेकिन जब पथराव की तीव्रता बढ़ने लगी तो उन्होंने भी आतंकी समर्थक ¨हसक तत्वों को खदेड़ने के लिए लाठियों व आंसूगैस का सहारा लिया। कुछ ही देर में ¨हसक झड़पें आस5पास के इलाकों में भी फैल गई। ¨हसक झड़पें दोपहर बाद तक जारी रही। इनमें सात लोग जख्मी हुए हैं। उनमें से पांच अब्दुल हमीद, आदिल अहमद मीर, मुदस्सर अहमद हुर्रा, आबिद अहमद और सहाब को उपचार के लिए एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर में लाया गया है। यह सभी पैलेट लगने से जख्मी हुए हैं। शून्य से नीचे -3.9 डिग्री में चला ऑपरेशन :

खून जमा देने वाली ठंड। चारों तरफ बर्फ की बर्फ। तापमान शून्य से भी नीचे -3.9 डिग्री सेल्सियस। ऐसे मौसम में जब शरीर हरकत करना बंद कर देता है, सेना की 50 आरआर, राज्य पुलिस विशेष अभियान दल (एसओजी) और सीआरपीएफ के जवानों ने आधी रात को आठ घंटे आतंकियों से लोहा लिया। करीब पौने तीन बजे शुरू हुआ ऑपरेशन सुबह 11:30 बजे तक चला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.