राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में सोमवार को मौसम के मिजाज पूरी तरह बिगड़ गए। दिनभर बारिश व बर्फबारी के अलावा भूस्खलन से दो लोगों की मौत और तीन अन्य घायल हो गए। उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे इलाकों में तीन जगह हिमस्खलन हुआ। इसमें सात मकान और तीन पशु बाड़े तबाह हो गए। बर्फ में फंसी दो लड़कियों को बचाया गया। वहीं, कश्मीर घाटी का दूसरे दिन भी संपर्क देश से कटा रहा। श्रीनगर एयरपोर्ट से कोई उड़ान संभव नहीं हो पाई। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर रामबन के पास भूस्खलन और जवाहर सुरंग के पास हिमपात से जगह-जगह करीब चार हजार ट्रक व अन्य वाहन फंसकर रह गए हैं।

कश्मीर व जम्मू संभाग के ऊपरी क्षेत्रों में रविवार रात से शुरू हुआ हिमतात दूसरे दिन भी जारी रहा। श्रीनगर शहर में भी सड़कें बर्फ से ढक गई हैं। माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर भी हिमपात हुआ और यहां हेलीकॉप्टर, केबल कार व बैटरी कार सेवा प्रभावित रही। पत्नीटॉप, नत्थाटाप, राजौरी-पुंछ और कठुआ के बनी-बसोहली में भी बर्फबारी हुई। इधर, जम्मू समेत सभी निचले क्षेत्र दिनभर बारिश से तरबतर रहे। बारिश और हिमपात से श्रीनगर और जम्मू का अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग चार डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। वहीं दोनों जगह बिजली और जलापूर्ति भी ठप होकर रह गई है।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग, युसमर्ग, अफरवट, खिलनमर्ग, सोनमर्ग, जोजिला, पीरपंचाल के ऊपरी इलाकों, पवित्र गुफा, जवाहर सुरंग और उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे इलाकों में डेढ़ फीट ताजा हिमपात रिकॉर्ड किया गया। श्रीनगर, बांडीपोर, शोपियां, बड़गाम, बारामुला, कुपवाड़ा, अनंतनाग, काजीगुंड, पुलवामा और मागाम व गांदरबल में भी हिमपात हुआ है। स्नो कटिग मशीनों को सड़कों से बर्फ हटाने के काम में लगाया गया है। मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों को हिमपात के दौरान आम लोगों को पेश आने वाली दिक्कतों को तत्काल दूर करने के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दिया है। बिजली व जलापूर्ति को भी बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। अस्पतालों व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की बिजली आपूर्ति और आने जाने वाली सड़कों को पूरी तरह बहाल रखा गया है।

तीन जगह हिमस्खलन:

जिला बारामुला में उड़ी सेक्टर के अंतर्गत बनाली बोनियार में गुलाम रसूल मीर, सईद खान और हसन खान के मकान हिमस्खलन की चपेट में आ गए। अलबत्ता, तीनों अपने परिजनों संग समय रहते वहां से निकलने में कामयाब रहे। उड़ी सेक्टर में ही दुदरन गांव में हिमस्खलन की चपेट में दो लड़कियां आ गई। स्थानीय ग्रामीणों ने निकटवर्ती सुरक्षा शिविर में सूचित करते हुए उन्हें बचाने का प्रयास किया। पुलिस और सेना के बचावकर्मी भी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। उन्होंने बर्फ में दबी दोनों लड़कियों शगुफ्ता और मीमा को बाहर निकाला। दोनों लड़कियों को निकटवर्ती अस्पताल में दाखिल कराया गया है। बताया जाता है कि बर्फ का एक बड़ा तोदा इनके मकान पर गिरा था। जिला बांडीपोरा में एलओसी के साथ सटे दावर गुरेज में हिमस्खलन में तीन मकान और दो पशुबाड़े तबाह हुए हैं।

हाईवे बंद, हवाई सेवाएं भी ठप :

कश्मीर घाटी का सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी देश के विभिन्न हिस्सों से संपर्क कटा रहा। आज भी दृष्टयत: के अभाव में श्रीनगर एयरपोर्ट सभी नागरिक विमान सेवाओं के लिए पूरी तरह बंद रहा। इस दौरान रामबन और बनिहाल के बीच तीन जगहों पर हुए भूस्खलन और जवाहर सुरंग के दोनों तरफ भारी हिमपात से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद रहा। जवाहर सुरंग के दोनों तरफ रामबन से काजीगुंड तक दो हजार के करीब ट्रक व अन्य वाहन फंसे हुए हैं।

पत्थर गिरने से राहगीर की मौत : शाम करीब साढ़े पांच बजे रामबन से रामसू पैदल जा रहा राहगीर पहाड़ से गिरे बड़े पत्थर की चपेट में आकर 200 फीट नीचे खूनी नाले में गिर गया। इससे राहगीर की मौत हो गई। स्थानीय लोगों व पुलिस ने बारिश के बीच कड़ी मशक्कत से शव को खाई से बाहर निकाल। मृतक की पहचान खलील अहमद (35) पुत्र मंगतुल्ला निवासी सारबगनी रामसू के रूप में हुई है। इस बीच, रियासी जिले से माहौर जा रही वैन भूस्खलन से खरोड़ी के पास खाई में जा गिरी। हादसे में एक की मौत और तीन लोग घायल हो गए।

कहां कितना तापमान :

जगह अधिकतम न्यूनतम

--------------------

श्रीनगर 2.9 -1.8

गुलमर्ग -1.0 -5.0

जम्मू 13.0 11.3

कटड़ा 11.0 9.4

भद्रवाह 4.9 1.4

----------------

डिग्री सेल्सियस में

-----------------

दो दिन हिमस्खलन और बर्फीले तूफान का अलर्ट :

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों तक उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमपात और निचले इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है। प्रशासन ने भी अगले दो दिन तक उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन और बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस