Move to Jagran APP

गुलमर्ग में स्थानीय लोगों के पिकनिक पर पाबंदी लगी

विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में अब सप्ताहांत के दौरान स्थानीय नागरिक पिकनिक मनाने नहीं जा सकेंगे। अलबत्ता अगर किसी ने वहा पहले से ही किसी होटल में एक दो दिन के लिए बुकिंग कराई है तो उस पर कोई रोक नहीं होगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 05:39 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 05:39 AM (IST)
गुलमर्ग में स्थानीय लोगों के पिकनिक पर पाबंदी लगी
गुलमर्ग में स्थानीय लोगों के पिकनिक पर पाबंदी लगी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में अब सप्ताहांत के दौरान स्थानीय नागरिक पिकनिक मनाने नहीं जा सकेंगे। अलबत्ता, अगर किसी ने वहा पहले से ही किसी होटल में एक दो दिन के लिए बुकिंग कराई है तो उस पर कोई रोक नहीं होगी। यह आदेश जिला उपायुक्त (डीसी) और जिला आपद प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष भूपेंद्र कुमार ने वीरवार को जारी किया है। उन्होंने कहा कि यह कदम कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उठाया गया है।

prime article banner

जिला उपायुक्त बारामुला के मुताबिक, देश-विदेश से कश्मीर घूमने आए पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों के शनिवार व रविवार को गुलमर्ग में दाखिल होने केी तभी अनुमति होगी,जब उनके पास वहा किसी होटल या गेस्ट हाऊस में ठहरने की पहले से बुकिंग की पुष्टि होगी। इसके अलावा गुलमर्ग में घूमने आने वालों के पास 48 घटे पुरानी कोविड-19 नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट होनी चाहिए। इससे पुरानी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। अगर नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है तो पर्यटकों को कोरोना वैक्सीन लगी होनी चाहिए। गुलमर्ग में आने वाले सभी पर्यटकों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना होगा। बिना मास्क नजर आने वाले पर्यटकों व अन्य लोगों को एक हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा।

जिला उपायुक्त बारामुला भूपेंद्र कुमार ने कहा कि गुलमर्ग में लगातार पर्यटकों की भीड़ बढती जा रही है। स्थानीय लोग भी शनिवार और रविवार को बड़ी संख्या में गुलमर्ग में पहुंच रहे हैं। लोग कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन भी नहीं कर रहे हैं और इससे कोरोना संक्रमण की थमती लहर के फिर से गति पकड़ने की आशका बढ़ती जा रही है। इसलिए एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व पहलगाम और सोनमर्ग में वीकेंड पर आने वाले पर्यटकों पर पाबंदी लगाई जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK