श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए शनिवार को उत्तरी कश्मीर के बांडीपोर में लश्कर ए तैयबा आैर हिजबुल मुजाहिदीन के सात अोवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार करते हुए हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद करने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस से एक दिन पूर्व इन लोगों की गिरफ्तारी से उत्तरी कश्मीर में एक बड़ी आतंकी साजिश टल गयी है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बीते कुछ दिनों से विभिन्न माध्यमों से सूचना आ रही थी कि गणतंत्र दिवस के मौके पर बांडीपोर में आतंकी संगठन कोई बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में बैठे हैं। इस साजिश को नाकाम बनाने के लिए पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया और उसके साथ ही आतंकियों के नेटवर्क का पता लगाने के लिए मुखबिरों का जाल भी बिछाया गया। इस दौरान कुछ अहम सु़राग लगे और फिर पुलिस ने सेना की 13 आरआर व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर छापेमारी शुरु की। हाजिन, बांडीपोर, सुंबल और सदरकोट बाला में आतंकियों के ठिकानों पर दबिश देते हुए सात ओवरग्राउंड वर्करों को पकड़ लिया गया।

पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्करों की पहचान मोहम्मद अमीर बट, समीर अहमद नजार, आशिक अहमद गनई, वसीम अहमद खान, इरशाद अहमद शेख, हिलाल अहमद वानी और अल्ताफ अहमद डार के रुप में हुई है। इनके पास से दो पिस्तौल, चार यूबीजीएल लांचर, छह यूबीजीएल ग्रेनेड, 11 एके मैगजीन, एके-47 राइफल के 853 कारतूस, दो पिस्तौल, एक रिवाल्वर, चार आरपीजी राउंड, एक केनवुड रेडियो सेट, दो मोटरोला वायरलेस सेट और कुछ आत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। फिलहाल, इन सातों से पूछताछ जारी है। अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं। उम्मीद की जा रही है पूछताछ के दौरान ये सातों कर्इ अहम खुलासे कर सकते हैं। इनकी मदद से अन्य अोवरग्राउंड वर्करों पर भी शिकंजा कसा जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर इस समय पूरे जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट है। सुरक्षाबल, पुलिस और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जगह-जगह नाके लगाए गए हैं। किसी भी वाहन को नाकों पर पूरी गहनता से जांच के उपरांत ही छोड़ा जा रहा है। यात्री वाहनों में सफर करने वालों के पहचान पत्र देखकर ही उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जा रही है। अक्सर आतंकवादी गणतंत्र दिवस समारोह से पहले अपने नापाक इरादाें को अंजाम देने की कोशिश में रहते हैं। उनकी इन नापाक साजिश को ध्वस्त करने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं। 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस