Move to Jagran APP

शोपिया मुठभेड़ में चार आतंकी ढेर, पैरा कमाडो शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के नादिगाम (शोपिया) में मंगलवार सुबह हुई भीषण मुठभेड़ म

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 08:17 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 08:17 AM (IST)
शोपिया मुठभेड़ में चार आतंकी ढेर, पैरा कमाडो शहीद
शोपिया मुठभेड़ में चार आतंकी ढेर, पैरा कमाडो शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के नादिगाम (शोपिया) में मंगलवार सुबह हुई भीषण मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को मार गिराया। मारे गए चारों आतंकी स्थानीय हैं। इस दौरान सेना का एक पैरा कमाडो शहीद और तीन अन्य जवान जख्मी हो गए।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, सेना की 34 आरआर, 23 पैरा और राज्य पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन गु्रप (एसओजी) के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सोमवार आधी रात के बाद नादिगाम की घेराबंदी कर ली। सुबह नमाज की पहली अजान के साथ ही जवानों नें गाव में तलाशी शुरू की। एक मकान में छिपे आतंकियों ने खुद को फंसते देख जवानों पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया। जवानों ने भी जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। करीब तीन घटे चली मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए और चार सैन्यकर्मी जख्मी हो गए। घायल सैन्यकर्मियों को उपचार तुरंत सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जहा एक पैरा कमांडो ने दम तोड़ दिया।

मारे गए आतंकियों की पहचान हिजबुल मुजाहिदीन के आबिद नजीर चोपान निवासी पडरपोरा, बशारत नेंगरू निवासी चोटीगाम, महराजुदीन नजार निवासी दरावनी और मलिकजादा इनाम उल हक निवासी मंतुजान (शोपिया) के रूप में हई है। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद के अलावा कई अहम दस्तावेज भी मिले हैं। हरियाणा के रहने वाले थे शहीद पैरा कमांडो विजय कुमार :

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि चार आतंकियों को मार गिराते शहीद हुए पैरा कमाडो की पहचान हवालदार विजय कुमार के रूप में हुई है। वह गांव सागवान, तोशाम, जिला भिवानी, हरियाणा के रहने वाले हैं। उनके अलावा तीन अन्य सैन्यकर्मी सिपाही शैलेंद्र सिंह, लासनायक सोमवीर और हवालदार भूपेंद्र सिंह घायल हुए हैं। तीनों की हालत स्थिर है। भड़की ¨हसा, चार पुलिसकर्मियों और दो महिलाओं समेत 14 घायल :

म ठभेड़ की खबर फैलते ही नादीगाम और उसके साथ सटे इलाकों में लोग भड़काऊ नारेबाजी करते हुए सड़कों पर उतर आए। उन्होंने मुठभेड़ स्थल की तरफ कूच करते हुए रास्ते में खुली दुकानों व सड़कों चल रहे वाहनों को जबरन बंद कराते हुए पुलिसकमर्मियों पर भी पथराव शुरू कर दिया। हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने भी लाठिया, आसूगैस, पैलेट गन और हवाई फायरिंग का इस्तेमाल किया। सूत्रों ने बताया कि आतंकियों की मौत के बाद शोपिया और जिला पुलवामा के विभिन्न हिस्सों में भड़की हिंसा में चार पुलिसकर्मियों और दो महिलाओं समेत 14 लोग जख्मी हुए हैं। दोनों घायल महिलाएं पुलवामा की रहने वाली हैं और उनकी पहचान मीना व राफिया के रूप में हुई है। दोनों की हालत गंभीर है। उनके अलावा साहिल फारूक नामक एक युवक को भी गंभीर चोट पहुंची है। हालात को देखते हुए प्रशासन ने शोपिया व पुलवामा में इंटरनेट सेवाओं को बंद करते हुए हिंसा प्रभावित इलाकों में निषेधाज्ञा भी लागू कर दी। जनाजे में लहराए गए पाकिस्तानी झंडे :

म ठभेड़ में मारे गए आतंकियों के शव उनके घर भेजे गए तो बड़ी संख्या में लोग निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए उनके जनाजे में जमा हुए। इस दौरान राष्ट्रविरोधी नारों के बीच पाकिस्तान व आतंकी संगठन के झडे भी लहराए गए। चारों आतंकियों को उनके घरों के पास ही बने उनके पैतृक कब्रिस्तानों में सुपुर्दे खाक किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.